शावर लेना कई बार खाना खाने के बाद हमें गर्मी का अहसास होता है और इसके चलते हमें फ़ौरन शॉवर लेने चले जाते है, क्या आपको पता है, खाना खाने के तुरंत बाद शॉवर लेने से हमारे शरीर का तापमान बदल जाता है। इसकी वजह से पाचन तंत्र और पेट के आसपास रक्त प्रवाह कम हो जाता है। जो हमारे पाचन क्रिया को धीमा कर देता है। स्नान से पहले किसी भी भोजन के बाद कम से कम एक घंटे का अंतर रखना चाहिए . सिगरेट या बीड़ी खाने के तुरंत बाद सिगरेट या और किसी प्रकार का धूम्रपान करना हानिकारक होता है। खाने के बाद एक सिगरेट पीना मतलब आपने एक साथ दस सिगरेट का नशा या धुंआ ले लिया जो किस बहुत प्रकार से नुकसानदायक है और जिस के कारण आपके शरीर का रक्त परिसंचरण पाचन प्रक्रिया को तेज करता है। चाय पीना हमें से कई लोग हैं जो खाने के बाद चाय या कॉफी का सेवन करना पसंद करते हैं उनमे से एक मै भी हूँ । और यहाँ तक मैंने देखा है तो मुझे लगता है, हमें ऐसा करने कि आदत भी लग जाती है, जो आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। आयरन और कैल्शियम की कमी वाली महिलाओं के लिए, यह आदत अधिक हानिकारक हो सकती है। चाय में पॉलीफेनोल होता है जिस कारण भोजन से लोहे के अवशोषण को प्रतिबंधित करता है और चाय की पत्तियां एसिडिक प्रोपेलेंट होती हैं जो एसिडिटी का कारण बनती हैं। फल फलों में बड़ी मात्रा में एसिड, ग्लूकोज, फ्रुक्टोज, स्टार्च होते हैं। यदि आप खाने के बाद फल खाते हैं, तो यह भोजन में फंस सकता है और पाचन तंत्र बिगड़ सकता है। दूसरी ओर खाने के तुरंत बाद फल खाने से भी overeating हो सकती है। इससे मोटापा बढ़ता है। इसलिए, खाने से कम से कम एक घंटे पहले या बाद में फल खाने की सलाह दी जाती है। ठंडा पानी पीना भोजन के बीच में और भोजन के तुरंत बाद ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए। ठंडा पानी पीना आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं है। ठंडा पानी आपके शरीर के अंदर आपके भोजन के तैलीय पदार्थों को जमता है। साथ ही, यह भोजन के पाचन को धीमा कर देता है।"/>
भोजन के तुरंत बाद न करे ये काम
Spread the love

हम जो भी खाते हैं उसका हमारे शरीर पर बहुत प्रभाव पड़ता है और जैसा शरीर होता है उसके अनुसार हमारी Lifestyle पर भी असर पड़ता है, इसलिए अच्छी जीवनशैली के लिए जरुरी है कि अच्छा खाना खाया जाये. कई बार हम खाते तो अच्छा है मगर हमारे खान-पान पर हम ध्यान नहीं देते है, इसलिए हमें खान-पान में भी बदलाव की जरूरत है।

हम जब भोजन कर लेते हैं तो उसके बाद हम अपने रूटीन काम में लग जाते है, और खाना खाने के बाद कुछ चीज़ों का ध्यान नहीं रखते जो कि हमें नहीं करना चाहिए, और हम ध्यान न देके अपने रूटीन काम ही करते हैं, जिससे हमारा भोजन का अपच होता है और होता ये है कि हम कई बीमारियों का शिकार हो जाते हैं।

आज हम Indianwomenlife.com पर बात करेंगे कि खाने के बाद किन चीजों से परहेज करना चाहिए ‘What should be avoided after eating’ ताकि हमारा स्वास्थ्य प्रभावित न हो।

What should be avoided after eating

सोने से बचें 
हम में से कई लोग हैं जो ज्यादातर ये गलती करते हैं कि हमने खाना खाया और सोने चले जाते हैं, जबकि हमारे खाने और नींद के बीच लगभग 2-3 घंटे का अंतर होना जरूरी होता है। भोजन के तुरंत बाद सोना आलस्य का संकेत है। भोजन के तुरंत बाद बिस्तर पर जाना भोजन के पाचन कि क्रिया को बाधित कर सकता है जो फैट में बदल जाता है। यही फैट आगे चलकर मोटापे, गैस्ट्रिक समस्याओं का कारण बन सकता है।

भोजन के तुरंत बाद न करे ये काम 1
शावर लेना
कई बार खाना खाने के बाद हमें गर्मी का अहसास होता है और इसके चलते हमें फ़ौरन शॉवर लेने चले जाते है, क्या आपको पता है, खाना खाने के तुरंत बाद शॉवर लेने से हमारे शरीर का तापमान बदल जाता है। इसकी वजह से पाचन तंत्र और पेट के आसपास रक्त प्रवाह कम हो जाता है। जो हमारे पाचन क्रिया को धीमा कर देता है। स्नान से पहले किसी भी भोजन के बाद कम से कम एक घंटे का अंतर रखना चाहिए .

सिगरेट या बीड़ी
खाने के तुरंत बाद सिगरेट या और किसी प्रकार का धूम्रपान करना हानिकारक होता है। खाने के बाद एक सिगरेट पीना मतलब आपने एक साथ दस सिगरेट का नशा या धुंआ ले लिया जो किस बहुत प्रकार से नुकसानदायक है और जिस के कारण आपके शरीर का रक्त परिसंचरण पाचन प्रक्रिया को तेज करता है।

भोजन के तुरंत बाद न करे ये काम 2

चाय पीना
हमें से कई लोग हैं जो खाने के बाद चाय या कॉफी का सेवन करना पसंद करते हैं उनमे से एक मै भी हूँ । और यहाँ तक मैंने देखा है तो मुझे लगता है, हमें ऐसा करने कि आदत भी लग जाती है, जो आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। आयरन और कैल्शियम की कमी वाली महिलाओं के लिए, यह आदत अधिक हानिकारक हो सकती है। चाय में पॉलीफेनोल होता है जिस कारण भोजन से लोहे के अवशोषण को प्रतिबंधित करता है और चाय की पत्तियां एसिडिक प्रोपेलेंट होती हैं जो एसिडिटी का कारण बनती हैं।

भोजन के तुरंत बाद न करे ये काम 3

फल
फलों में बड़ी मात्रा में एसिड, ग्लूकोज, फ्रुक्टोज, स्टार्च होते हैं। यदि आप खाने के बाद फल खाते हैं, तो यह भोजन में फंस सकता है और पाचन तंत्र बिगड़ सकता है। दूसरी ओर खाने के तुरंत बाद फल खाने से भी overeating हो सकती है। इससे मोटापा बढ़ता है। इसलिए, खाने से कम से कम एक घंटे पहले या बाद में फल खाने की सलाह दी जाती है।

भोजन के तुरंत बाद न करे ये काम 4

ठंडा पानी
पीना भोजन के बीच में और भोजन के तुरंत बाद ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए। ठंडा पानी पीना आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं है। ठंडा पानी आपके शरीर के अंदर आपके भोजन के तैलीय पदार्थों को जमता है। साथ ही, यह भोजन के पाचन को धीमा कर देता है।

News Reporter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *