गर्भावस्था (प्रेग्नेंसी) में सेक्स से परहेज
Spread the love

आप गर्भवती हैं और आपका पाटर्नर आपको सेक्स करने का बोले तो आप बड़ी चिंता में हो सकती हैं की आखिर कैसे मैनेज किया जाये. बल्कि आपका भी मन आपके पाटर्नर से मिलने को हो. आप मिलन कर सकती बस थोड़ा सा धीरे और थोड़ा ख्याल रखे आइये इस  indianwomenlife.com पर कुछ विचार करें.

जहां तक हो सके गर्भ ठहरने के तीन माह तक सेक्स नहीं करना चाहिए। गर्भ का पता चलते ही सबसे पहले अपने पार्टनर का चेकअप करवाना चाहिए और यदि सब कुछ ठीक-ठाक है तो तीन से सात माह तक इंटरकोर्स किया जा सकता है। किसी शारीरिक परेशानी की स्थिति में तुरंत चिकित्सक को दिखाएं।

यदि महिला को कोई परेशानी होती है तो इस अवधि में भी सेक्स से परहेज करें। ध्यान रहें कि इस अवधि में यदि आप सेक्स करते हैं तो आपकी पोजिशन ऐसी होनी चाहिए जिससे स्त्री के पेट पर दबाव न पड़े।

इस समबन्ध में आयुष मंत्रालय के एक संस्थान की बुकलेट बतलाया गया है की इसमें गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान शारीरिक संबंध बनाने से बचने का सुझाव दिया गया है। साथ ही यह भी कहा गया है कि इस दौरान उनको बुरी संगत से दूर रहना चाहिए और आध्यात्मिक विचार रखने चाहिए। बुकलेट में सुझाव दिया गया है कि महिलाएं गर्भावस्था के दौरान महान लोगों की कहानी सुनें, गुस्सा न करें।
गर्भावस्था के दौरान यौन संबंध न बनाना कपल्‍स में सबसे आम समस्‍या है. गर्भावस्‍था की पहली और तीसरी तिमाही में यौन संबंध बनाना पूरी तरह से सुरक्षित होता है. आप चाहे तो सावधानी के साथ दूसरी तिमाही में भी इसे जारी रख सकते हैं. पर यह सब स्त्री रोग विशेषज्ञ की देखरेख में किया जाना चाहिए.
कप्‍लस को केवल उसी पॉजिशन में सेक्‍स करना चाहिए जिसमें महिला को पेट पर कोई दबाव न पड़े. गर्भावस्था के दौरान मिशनरी स्थिति असहज हो सकती है.

डिलीवरी के बाद कामेच्छा कम सकती है. आपकी योनि कमजोर हो जाती है. इसलिए डिलीवरी के बाद कम से कम 6 सप्ताह तक सेक्स से दूर रहना चाहिए. यह इंफेक्‍शन से बचने और बच्‍चे के जन्म के बाद अन्य मनोवैज्ञानिक और भावनात्मक मुद्दों से निपटने के लिए भी काफी महत्वपूर्ण है।

 

गर्भावस्‍था में सेक्‍स के दौरान रखें इन बातों का ध्‍यान:
1. अगर वॉटर बैग से पानी निकल गया है तो सेक्‍स से परहेज करें.
2. अगर सेक्स के दौरान योनि से किसी तरह का रक्तस्राव होता है तो सावधान रहें.
3. जिन महिलाओं का गर्भाशय कमजोर है और बच्चे को कैरी नहीं कर पा रहा है. उन्‍हें गर्भावस्था के दौरान यौन संबंध बनाने को लेकर सावधानी बरतनी चाहिए.
4. जिन महिलाओं का प्‍लसेंटा लॉ होता है उन्‍हें भी सावधानीपूर्वक सेक्‍स करना चाहिए.
5. इसके अलावा यदि आपके साथी को यौन संक्रमण रोग है तो गर्भावस्था के दौरान सेक्‍स से बचना चाहिए

News Reporter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *