पपीता से पाएं खूबसूरती
Spread the love

आंखों के नीचे काले घेरों से परेशान हैं तो ऐसे लगाएं पपीता

हम सभी पपीता कहते हैं कई लोगों को पपीता खाने में अच्छा ना लगता हो लेकिन क्या आप जानते हैं कि पपीता का इस्तेमाल चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए भी किया जा सकता है. अगर आप हर तरह के प्रॉडक्ट इस्तेमाल कर चुके हैं लेकिन स्किन बेजान बनी हुई है तो एक बार पपीते का प्रयोग जरूर करके देखें. आइए जानते हैं किस तरह से पपीता आपके चेहरे को निखारने में सक्षम है. पपीते के छिलके के नीचे एक एंजाइम पाया जाता है जिसे पपेन के नाम से जाना जाता है.

पपीता आपके चेहरे की मृत कोशिकाओं को हटाने और चेहरे के टोन को सुधारने में सक्षम होता है. पपीते में विटामिन A, C और E प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. पपीता मैग्नीशियम, पोटैशियम और फोलिक का भी एक अच्छा स्रोत है.

 

पपीते को शहद के साथ मिलाकर लगाएं-

एक कप पपीते की लुग्दी और दो चम्मच शहद मिलाकर फेंट लें. इसे चेहरे पर लगाकर रखें और 30 मिनट बाद धो लें. आपके चेहरे पर तुरंत निखार आ जाएगा.

पपीता, दही और हल्दी-

अगर आपकी त्वचा धूप में निकलने से काली पड़ गई है और परेशान हो चुके हैं तो पपीता आपके लिए वरदान से कम नहीं है. पपीते को कूंचकर पेस्ट बना लें. चुटकी भर हल्दी, एक चम्मच गुलाब जल और एक चौथाई कप योगर्ट मिलाएं. सबको मिलाकर पेस्ट बनाएं और जिस जगह की स्किन काली पड़ी है वहां लगा लें. 15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें. आपको आश्चर्यजनक लाभ मिलेगा.

 

कच्चा पपीता और खीरा-

डार्क सर्कल्स से परेशान हो चुके हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. पपीता आपकी परेशानी का इलाज है. कच्चे पपीते और खीरे को मैश करके पेस्ट बना लें फिर इसे अपने डार्क सर्कल्स पर लगा लें. 10 मिनट के बाद अपनी उंगलियों से धीरे-धीरे रगड़कर छुड़ाएं. पेस्ट को गुनगुने पानी से छुड़ाकर साफ कपड़े से पोछ लें. ऐसा रोज करने सा डार्क सर्कल्स गायब हो जाएंगे.

डायबिटीज के रोगियों के लिए पपीता खाना बेस्ट है क्योंकि मीठा होने के बावजूद इसमें शुगर ना मात्र होती है।

विटामिन सी आपकी आंखों की रोशनी कम नहीं होने देता जो पपीते में भरपूर मात्रा में होता है।

गठिया होने पर हड्डिया काफी कमजोर हो जाती हैं। पपीते का सेवन करने से हड्डियों को फायदा होता है।

पीरियड्स के दिनों में इसका सेवन करने से रक्त प्रवाह के दौरान होने वाली दर्द की समस्या से राहत मिलती है।

रोज पपीते का सेवन करने से आप अपनी उम्र के मुकाबले अधिक जवां दिखाई पड़ते हैं। विटामिन सी के साथ-साथ इसमें विटामिन ई और बीटा कैरोटीन, एंटी-ऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होते हैं जो आपकी त्वचा को झुर्रियों से दूर रखते हैं।

कई स्टडी में यह बात भी कहीं गई है कि पपीते के सेवन से कोलन और प्रोस्टेट कैंसर का खतरा कम होता है।

यह फल, तनाव और थकान दूर करने में सक्षम है। पपीते की एक प्लेट आपको तरो-ताजा कर देती है।

इसका रोज सेवन करने से प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, जिससे आप जल्दी बीमार नहीं होते। आपकी यह क्षमता आपको बीमार कर देने वाले कई संक्रमणों के विरुद्ध ढाल का काम करते है।

News Reporter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *