गुनगुना नींबू पानी पीने के फायदे
Spread the love

मोटापा हो या डायबिटीज या किसी को नींद बीमारी, कुछ ऐसी ही बीमारियां है जिनके कारण अधिकतर लोग अपनी ज़िंदगी में बहुत परेशान है। लेकिन इनमे से सबसे बड़ी और कॉमन समस्या है मोटापे की। मोटापे से छोटे बच्चे से लेकर बड़ी औरतों और आदमी में परेशान है. हम महिलएं भी चाहती हैं की अपनी स्लिम बॉडी को बरक़रार रख सकें. मगर मोटापा कब हमें जकड लेता है पता भी नहीं चलता.
तो आज हम मोटापे से छुटकारे पाने के लिए एक ऐसी चीज़ के बारे में बात करेंगे जो हमारे घर में आमतौर पर पाई जाती है. जी हाँ – नींबू और गर्म पानी.

नींबू और गर्म पानी आपकी सहायता कर सकता है। पानी में नींबू डालकर पीने के फायदों से तो आप सभी भली भांति परिचित होंगे लेकिन क्या आप जानते है की इस पानी को शहद के साथ प्रातःकाल खाली पेट पीने के कितने लाभ होते है?

जी हां, हाजमा हो या नींद की समस्या, मोटापा हो या फेस की चमक सभी को ठीक करने और बेहतर बनाने में ये मिश्रण सक्षम है। हो न हो आप भी सुबह जागने के बाद एक ग्लास पानी अवश्य पीते होंगे आपको बस करना ये है की अपने सादे पानी के ग्लास को इस नींबू वाले गुनगुने पानी के ग्लास से बदलना है। जिसका असर आपको कुछ दिनों के सेवन से ही नजर आने लगेगा। इसीलिए आज हम आपको खाली पेट गुनगुना नींबू पानी पीने के फायदों के बारे में बताने जा रहे है।

खाली पेट गुनगुना नींबू पानी पीने के फायदेगुनगुना नींबू पानी पीने के फायदे

हाजमा शक्ति :

नींबू, गुनगुना पानी और शहद मिलाकर पीने से हाजमा शक्ति बढ़ती है। नींबू को लीवर के लिए बहुत अच्छा माना जाता है यह पित्त में bile juice के निर्माण में मदद करता है और साथ ही शरीर से सभी टॉक्सिन्स को बाहर करने में भी मदद करता है। जबकि शहद में कई एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते है जो शरीर में किसी भी प्रकार से इन्फेक्शन को बढ़ने से रोकती है। यह आंतों में म्यूकस के उत्पादन को बेहतर करता है जिससे शरीर से सभी टॉक्सिन्स निकालने में आसानी होती है।

पेट साफ़ :

आयुर्वेद के अनुसार पेट में मौजूद विषैले पदार्थ या टॉक्सिन्स मनुष्य के शरीर में उपजने वाली बिमारियों का सबसे बड़ा कारण होते है। और नींबू के साथ गुनगुने पानी का सेवन करने से पेट में मौजूद सभी विषैले गुण बाहर निकल जाते है। इसके अलावा इसमें मौजूद तत्व शरीर को पोषक तत्वों को सोखने में भी मदद करते है।

स्वस्थ शरीर :
इतने फायदे जानने के बाद आप ये तो जान ही गए होंगे की नींबू और गुनगुना पानी शरीर से सभी टॉक्सिन्स को बाहर निकालने का काम करता है जो की व्यक्ति के अस्वस्थ होने का सबसे बड़ा कारण होते है। तो अगर आप रोजाना खाली पेट गुनगुने नींबू पानी का सेवन करेंगे तो आपकी त्वचा ही नहीं अपितु शरीर भी बिलकुल स्वस्थ हो जाएगा।

मूत्र पथ :
शहद में मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण शरीर को कई इन्फेक्शन्स से लड़ने में मदद करता है जबकि नींबू और पानी किसी भी नली या पथ को साफ़ करने का काम करती है। ऐसे में अगर तीनों पदार्थों को एक साथ मिलाकर सुबह इसका सेवन किया जाए तो इससे मूत्र पथ भी अच्छे से साफ़ हो जाता है। जिससे इस पथ से संबंधित किसी भी बीमारी के होने का खतरा नहीं रहता। जिन महिलाओं को मूत्र पथ के संक्रमण की समस्या होती है वे इस पानी का सेवन अवश्य करे।

मुंह से बदबू :
मुंह से बदबू आने की समस्या किसी के लिए भी परेशानी का कारण बन सकती है। ऐसे में गुनगुना नींबू पानी इस समस्या को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। जी हां, रोजाना सुबह सुबह, इस मिश्रण का सेवन करने या कुल्ला करने से मुंह में मौजूद बैक्टीरिया समाप्त हो जाते है। जिससे मुंह से बदबू नहीं आती और आप दिन भर फ्रेश फील करते है।

वजन घटाने में करता है मदद –
जिन लोगों का वजन ज्यादा है, तो उसे कम करने के लिए रोज सुबह गुनगुने पानी में नींबू का रस और शहद मिलाकर पीने से फायदा होता है। ये नुस्खा वजन कम करने वाले लोगों में काफी लोकप्रिय भी है।

News Reporter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *