बादाम के कुछ घरेलू फेस पैक
Spread the love

Navratri चल रही है . नवरात्रि के बाद त्योहारों की लाइन लगी रहती है करवाचौथ-दीवाली तक, हर मौके पर हम महिलाएं खूबसूरत दिखना चाहती है। कुछ महिलाएं तो पार्लर जाकर फेशियल करवाती भी हैं लेकिन इंस्टेंट ग्लो के लिए बार-बार तो पार्लर नहीं जाया जा सकता।
ऐसा कम ही होता है कि हमेशा आपका चेहरा गोरा बना रहे। कभी-कभी मार्केट से लाए प्रोडक्ट इस्तेमाल करने से साइड इफेक्ट भी पड़ता है। जिससे गोरा होने के बजाए कुछ दिन बाद ओर खराब हो जाता है। आपका चेहरा यदि साफ और सुंदर होगा तो लोग आपको ही देखेंगे।

शादी-पार्टियों में लोग तरह-तरह के मेकअप करते हैं गोरा दिखनें के लिए, लेकिन आप बादाम के कुछ घरेलू फेस पैक बना कर बिना मेकअप के ही सुन्दर लगेगी। यदि आप बिना दाग-धब्बें औऱ गोरा चेहरा चाहती है तो बादाम के बनें फेस पैक का इस्तेमाल करें। जिनके इस्तेमाल से आप कुछ ही दिनों में गोरे नजर आने लगेगे।

बादाम पाउडर और कच्चा दूध
एक चम्मच बादाम पाउडर और दो चम्मच कच्चा दूध मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 10-15 मिनट बाद चेहरा पानी से साफ कर लें। यह त्वचा को साफ करके इंस्टेंट ग्लो देगा।

बादाम और नींबू
बादाम को पीसकर उसमें नींबू का रस लगाएं। अब आंखों के पास वाला हिस्सा छोड़कर इसे पूरा चेहरे और गर्दन पर अप्लाई करें और कुछ देर बाद पानी से धो लें। इसके बाद लोशन लगाना न भूलें। यह फेस पैक बंद पोर्स को खोलकर चेहरे को चमकदार बनाता है।

शहद और नींबू का पैक

शहद और नींबू के पैक का इस्तेमाल करने से आपके चेहर पर जमी गंदगी और टैनिंग दूर हो जाती है और आपका चेहरा चांद सा निखर उठाता है। आप इस पैक का इस्तेमाल रोजाना भी कर सकते है।

धूप से झुलसी त्वचा के लिए-

अगर आप की त्वचा धूप की वजह से थोड़ी सी झुलस गई है तो उसके लिए परेशान मत हुए ज्वारा के आटे , तुलसी के पाउडर और तरबूज के बीज के पाउडर से आप इस परेशानी से निजात पा सकते है। इसके लिए आपको जब भी जरुरत हो , तो थोड़े से दही में सारी सामग्री मिलाएं और चेहरे , गर्दन और बांहों पर इस पैक को 20 मिन्ट लगने के बाद थोडे ठंडे पानी से धो ले। इस प्रक्रिया को दिन में 2 बार करे।

बादाम और गुलाब का फायदा

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए एक साफ मुलायम कपड़े में पाउडर मिल्क , पिसा हुआ बादाम , चावल का पाउडर और गुलाब की पंखुड़ियां लेकर अच्छी तरह से मिलाकर पोटली जैसे बांध लें। और फिर स्किन पर अच्छे से धीरे – धीरे रब कर लें।

बादाम और ओट्स फेस पैक

यह फेस पैक बनाने के लिए एक चम्‍मच पिसा ओट्स और इक चम्‍मच बादाम पाउडर लें औऱ इसमें कच्चा दूध डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इसे चेहरें में लगा औऱ 15 मिनट बाड ठंडे पानी से इसे धो लें। इससे जल्द ही चेहरे में निखार आएगा। ये फेस पैक उनके लिए हैं जिनकी स्किन टाइप बहुत ही रूखी है।

बादाम पाउडर और मुल्तानी मिट्टी

1 चम्मच पिसी हुई मुल्तानी मिट्टी, कुछ बूंदें गुलाबजल और 2 चम्मच बादाम पाउडर को मिलाएं। इस 10 मिनट चेहरे पर लगाने के बाद पानी से चेहरा धो लें। ऑयली स्किन के लिए यह बेस्ट फेस पैक है।

बादाम और शहद

4-5 बादामों को पीसकर उसमें शहद मिक्स करें। इसे 10 मिनट चेहरे पर लगाने से भी आपको इंस्टेंट ग्लोइंग स्किन मिलेगी और साथ ही इससे चेहरे की अन्य प्रॉब्लम भी दूर हो जाएगी।

बादाम और नारियल दूध

पिसे हुए बादाम में 2 चम्मच नारियल का दूध मिलाकर चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद पानी से धो लें। यह फेस पैक आपको स्किन टोन को हल्का करने में मदद करता है और साथ ही इससे निखरी हुई त्वचा भी मिलती है।

पपीते और बादाम

बादाम को भिगो दें और इसके बाद इसे पीस लें। अब इसमें पपीते का पल्प मिलाकर 10 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट ऐसे ही रहने दें और फिर पानी से साफ कर लें। निखरी हुई त्वचा देने के साथ-साथ यह कील-मुंहासे, पिंपल्स, और ब्लैकहैड्स की समस्या को भी दूर करता है।

एलोवेरा जेल और बादाम

यह फेस पैक चेहरे के दाग को हटाता है और साथ ही रंगत निखारने में भी मदद करता है। इसके लिए एलोवेरा जेल को पिसे हुए बादाम के साथ मिलाएं। फिर इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। कुछ देर बाद सादे पानी से धो लें

News Reporter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *