अभिनेत्री नहीं बनना चाहती थी नरगिस दत्त बहुत कम लोग जानते हैं की नरगिस अभिनेत्री नहीं बनना चाहती थी बल्कि वो तो डॉक्टर बन कर समाज सेवा करने के मूड में थी. नरगिस दत्त में बड़ी से बड़ी जटिल भूमिकाओं को बड़े ही सहज रूप से निभाने की कला थी. रोमांटिक हो या कोई भी सीरियस भूमिका वो बड़े आराम से किसी भी रोले में सेट हो जाती थी. ऐसा कोई भी रोल नहीं जो उनके द्वारा नहीं निभाया गया हो. गरीब घर के बेटी हो या पतिव्रता पत्नी का रोल हर रोल में वो अपने आप को ऐसे डूबकर काम करती थी जैसे सच में उनके साथ वो घटना हो रही हो. नरगिस दत्त की बेहतरीन फिल्मे. श्री 420, आवारा, मदर इंडिया, बरसात, चोरी-चोरी, आह, आग, अंदाज जैसे बेहतरीन Films में अपनी यादों की छाप अपने दर्शको के दिल पर छोड़ देती थी. मदर इंडिया उनकी सर्वाधिक फेमस फिल्मों में से एक थी. जिसके बेहतरीन रोल ने उन्हें फिल्म फेयर सहित कई पुरस्कार दिलवाये. राजकपूर और नरगिस दत्त की फेमस जोड़ी नरगिस और राज कपूर की जोड़ी को लोगो द्वारा काफी पसंद किया गया. दोनों ने फिल्म आग से अपनी जोड़ी को फेमस किया था. कहते हैं कि राजकपूर और नरगिस एक-दूसरे से शादी के बंधन में चाहते थे मगर पृथ्वीराज कपूर को ये रिस्ता मंजूर नहीं था. सुनील दत्त और नरगिस कि प्रेम कहानी- एक बार Bollywood के बेहतरीन फिल्म मदर इंडिया की शूटिंग चल रही थी उस समय किसी कारण से सेट पर आग लग गई. सुनील दत्त ने जैसे ही देखा नरगिस उस आग में फंस गई तो उन्हें बचाने के लिए अपनी जान पर खेलकर गए और नरगिस को बचाया इस बीच दोनों को प्यार हो गया. और ये प्यार 1958 में एक पवित्र बंधन शादी में बदल गया. नरगिस दत्त ने फिल्मो के अलावा कई सामाजिक कार्य भी किये. नर्गिस दत्त सामाजिक कार्य में भी पीछे नहीं रही. जब नरगिस ने फिल्मो से दूरी बना ली थी तब उन्होंने समाज में रह कर कई कार्य किये. जिसमे उनके पति सुनील दत्त भी साथ देते है. दोनों ने मिलके एक ग्रुप अजंता आर्ट्स कल्चरल ट्रूप के नाम शुरू किया जो सामाजिक कार्यों में अपनी भूमिका अदा करता था. दुनिया से अलविदा नरगिस जब दुनिया से गई तब उन्हें कैंसर की बीमारी थी. बॉलीवुड की बेहतरीन महिला कलाकार भारत ने खो दिया. लेकिन अपने मिलनसार और सीदे-साधे व्यव्हार के कारण आज भी लोगों के दिल में राज करती हैं."/>
नरगिस दत्त की अनसुनी बातें
Spread the love

Nargis dutt Biography

मशहूर गायिका, संगीतकार, अभिनेत्री और फिल्म निर्माता जद्दनबाई की बेटी फातिम रशीद जो बाद में नरगिस दत्त ( Nurgis dutt) के नाम से जानी गई. जद्दनबाई अपने समय की बेहद सुन्दर महिला थीं। जद्दनबाई की बेटी होने के नाते कला उन्हें विरासत में मिली है. अपनी बेहतरीन कला के द्वारा नरगिस दर्शकों से भावनात्मक रूप जुडी रहीं.

आज 1 जून नरगिस दत्त का जन्म दिन आइये जानते हैं उनके बारे में कुछ अनसुनी बातें 

Nargis dut story

अभिनेत्री नहीं बनना चाहती थी नरगिस दत्त

बहुत कम लोग जानते हैं की नरगिस अभिनेत्री नहीं बनना चाहती थी बल्कि वो तो डॉक्टर बन कर समाज सेवा करने के मूड में थी. नरगिस दत्त में बड़ी से बड़ी जटिल भूमिकाओं को बड़े ही सहज रूप से निभाने की कला थी. रोमांटिक हो या कोई भी सीरियस भूमिका वो बड़े आराम से किसी भी रोले में सेट हो जाती थी. ऐसा कोई भी रोल नहीं जो उनके द्वारा नहीं निभाया गया हो. गरीब घर के बेटी हो या पतिव्रता पत्नी का रोल हर रोल में वो अपने आप को ऐसे डूबकर काम करती थी जैसे सच में उनके साथ वो घटना हो रही हो.

नरगिस दत्त की अनसुनी बातें 1
नरगिस दत्त की बेहतरीन फिल्मे.

श्री 420, आवारा, मदर इंडिया, बरसात, चोरी-चोरी, आह, आग, अंदाज जैसे बेहतरीन Films में अपनी यादों की छाप अपने दर्शको के दिल पर छोड़ देती थी. मदर इंडिया उनकी सर्वाधिक फेमस फिल्मों में से एक थी. जिसके बेहतरीन रोल ने उन्हें फिल्म फेयर सहित कई पुरस्कार दिलवाये.

नरगिस दत्त की अनसुनी बातें 2
राजकपूर और नरगिस दत्त की फेमस जोड़ी

नरगिस और राज कपूर की जोड़ी को लोगो द्वारा काफी पसंद किया गया. दोनों ने फिल्म आग से अपनी जोड़ी को फेमस किया था. कहते हैं कि राजकपूर और नरगिस एक-दूसरे से शादी के बंधन में चाहते थे मगर पृथ्वीराज कपूर को ये रिस्ता मंजूर नहीं था.

नरगिस दत्त की अनसुनी बातें 3
सुनील दत्त और नरगिस कि प्रेम कहानी-

एक बार Bollywood के बेहतरीन फिल्म मदर इंडिया की शूटिंग चल रही थी उस समय किसी कारण से सेट पर आग लग गई. सुनील दत्त ने जैसे ही देखा नरगिस उस आग में फंस गई तो उन्हें बचाने के लिए अपनी जान पर खेलकर गए और नरगिस को बचाया इस बीच दोनों को प्यार हो गया. और ये प्यार 1958 में एक पवित्र बंधन शादी में बदल गया.

नरगिस दत्त की अनसुनी बातें 4
नरगिस दत्त ने फिल्मो के अलावा कई सामाजिक कार्य भी किये.

नर्गिस दत्त सामाजिक कार्य में भी पीछे नहीं रही. जब नरगिस ने फिल्मो से दूरी बना ली थी तब उन्होंने समाज में रह कर कई कार्य किये. जिसमे उनके पति सुनील दत्त भी साथ देते है. दोनों ने मिलके एक ग्रुप अजंता आर्ट्स कल्चरल ट्रूप के नाम शुरू किया जो सामाजिक कार्यों में अपनी भूमिका अदा करता था.

दुनिया से अलविदा

नरगिस जब दुनिया से गई तब उन्हें कैंसर की बीमारी थी. बॉलीवुड की बेहतरीन महिला कलाकार भारत ने खो दिया. लेकिन अपने मिलनसार और सीदे-साधे व्यव्हार के कारण आज भी लोगों के दिल में राज करती हैं.

News Reporter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *