भारत में दाल फ्राई  रेसिपी बहुत ही प्रसिद्ध दालों में से एक है भोजन में दाल सबको प्रिय है और उसमे भी दाल फ्राई हो तो क्या बात है, दाल फ्राई को कई तरह की बनाया जा सकता है जैसे की तूर दाल, चना दाल, मूंग दाल और मसूर की दाल को मिलाकर बनाया जाता है। आप चाहें तो इसे सिर्फ चने और तूर की दाल से भी बना सकते है। इस रेसिपी में सभी दाल को साथ में प्रेशर कुकरमें उबालकर, घी में भुने भारतीय मसालों के साथ पकाया गया है। घी में भुने मसालो की वजह से इसकी सुगंध और भी अच्छी आती है। दाल फ्राई को जीरा राइस और पापड़ के साथ दोपहर या रात के खाने में परोसा जाता है। Dal fry recipe समय: 10 मिनट पकाने का समय: 25 मिनट कितने लोगों के लिए: 2 दाल फ्राई बनाने के लिए सामग्री: Ingredients needed for daal fry 4 टेबलस्पून तूर दाल - तूवर दाल/ अरहर दाल) 3 टेबलस्पून चना दाल 3 टेबलस्पून मूंग दाल 3 टेबलस्पून मसूर दाल 11/2 कप + 3/4 कप पानी 1 मीडियम साइज टमाटर, बारीक कटा हुआ 1 बड़ा प्याज, बारीक कटा हुआ 4 लहसुन की कलियाँ, पीसी हुई 1/2 इंच अदरक, पीसा हुआ 2 हरी मिर्च, बारीक कटी हुई 2 टेबलस्पून घी 3 लौंग 1 दालचीनी, 2 टुकड़ों में कटी हुई 1/2 टीस्पून जीरा 2 सुखी लाल मिर्च 1/4 टीस्पून गरम मसाला पाउडर 1/4 टीस्पून हल्दी पाउडर 1/2 टीस्पून लाल मिर्च पाउडर 1 टीस्पून धनिया पाउडर 1 टीस्पून निम्बू का रस नमक, स्वादानुसार 2 टेबलस्पून बारीक कटा हुआ हरा धनिया

दाल फ्राई बनाने की विधि

– सभी दाल को मिलाकर अच्छी तरह से पानी में धो ले और 10 मिनट के लिए पानी में भिगो कर रख दीजिये। 10 मिनट के बाद अधिक पानी निकालकर दाल के मिश्रण को प्रेशर कुकर (3-5 लीटर) में डाल दीजिये। नमक (salt) और 11/2 कप पानी डालकर कुकर का ढक्कन बंध कर दीजिये और उसे तेज़ आँच पर पकने के लिए रखिये। पहली सीटी बज जाने के बाद आँच को मध्यम कर दीजिये और 3 सीटियाँ बजने तक पकाइए। – प्रेशर कुकर का ढक्कन तुरंत मत खोलिये। उसे 7-8 मिनट के लिए ठंडा पड़ने दीजिये या तो प्रेशर कुकर का प्रेशर अपने आप निकल जाने दीजिये। यह प्रक्रिया सुरक्षा के लिए भी आवश्यक है और इससे दाल भी अच्छे से पकती है। – अब कुकर का ढक्कन खोलकर बाजू में रख दीजिये। दाल को मसलने या पिसने की ज़रुरत नहीं है। जरूरत पड़ने पर इस दाल का उपयोग कीजिये। अब तड़का तैयार कर लीजिये। एक कडाही में मध्यम आँच पर घी गरम कीजिये। जीरा, सुखी लाल मिर्च, दालचीनी और लौंग डाल दीजिये। वह तड़कने लग जाए तब प्याज डालकर कलछी से चलाते हुए उसे हलका भूरे रंग का होने तक भूनिए, इसमें लगभग 1 मिनट लगेगा। – पीसा हुआ अदरक, लहसुन और बारीक कटी हुई हरी मिर्च डालकर 20-30 सेकंड के लिए भूनिए। बारीक कटे हुए टमाटर और नमक डालकर तब तक पकाइए जब तक टमाटर नरम न पड़ जाए। – गरम मसला, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और हल्दी पाउडर डालकर अच्छे से मिला लीजिये। उबली हुई दाल डालकर एक मिनट के लिए पकाइए। निम्बू का रस और 3/4 कप पानी डालकर मध्यम आँच पर 4-5 मिनट के लिए पकाइए। बीच-बीच में कलछी से चलाते रहिये।

 गैस बंद करके दाल को सर्विंग बाउल में निकाल लीजिये और बारीक कटे हुए हरे धनिये से सजाकर परोसिये।

"/>
दाल फ्राई बनाने की विधि
Spread the love

भारत में दाल फ्राई  रेसिपी बहुत ही प्रसिद्ध दालों में से एक है

भोजन में दाल सबको प्रिय है और उसमे भी दाल फ्राई हो तो क्या बात है, दाल फ्राई को कई तरह की बनाया जा सकता है जैसे की तूर दाल, चना दाल, मूंग दाल और मसूर की दाल को मिलाकर बनाया जाता है। आप चाहें तो इसे सिर्फ चने और तूर की दाल से भी बना सकते है। इस रेसिपी में सभी दाल को साथ में प्रेशर कुकरमें उबालकर, घी में भुने भारतीय मसालों के साथ पकाया गया है। घी में भुने मसालो की वजह से इसकी सुगंध और भी अच्छी आती है। दाल फ्राई को जीरा राइस और पापड़ के साथ दोपहर या रात के खाने में परोसा जाता है।

Dal fry recipe

समय: 10 मिनट
पकाने का समय: 25 मिनट
कितने लोगों के लिए: 2
दाल फ्राई बनाने के लिए सामग्री: Ingredients needed for daal fry
4 टेबलस्पून तूर दाल – तूवर दाल/ अरहर दाल)
3 टेबलस्पून चना दाल
3 टेबलस्पून मूंग दाल
3 टेबलस्पून मसूर दाल
11/2 कप + 3/4 कप पानी
1 मीडियम साइज टमाटर, बारीक कटा हुआ
1 बड़ा प्याज, बारीक कटा हुआ
4 लहसुन की कलियाँ, पीसी हुई
1/2 इंच अदरक, पीसा हुआ
2 हरी मिर्च, बारीक कटी हुई
2 टेबलस्पून घी
3 लौंग
1 दालचीनी, 2 टुकड़ों में कटी हुई
1/2 टीस्पून जीरा
2 सुखी लाल मिर्च
1/4 टीस्पून गरम मसाला पाउडर
1/4 टीस्पून हल्दी पाउडर
1/2 टीस्पून लाल मिर्च पाउडर
1 टीस्पून धनिया पाउडर
1 टीस्पून निम्बू का रस
नमक, स्वादानुसार
2 टेबलस्पून बारीक कटा हुआ हरा धनिया

दाल फ्राई बनाने की विधि

– सभी दाल को मिलाकर अच्छी तरह से पानी में धो ले और 10 मिनट के लिए पानी में भिगो कर रख दीजिये। 10 मिनट के बाद अधिक पानी निकालकर दाल के मिश्रण को प्रेशर कुकर (3-5 लीटर) में डाल दीजिये।

नमक (salt) और 11/2 कप पानी डालकर कुकर का ढक्कन बंध कर दीजिये और उसे तेज़ आँच पर पकने के लिए रखिये। पहली सीटी बज जाने के बाद आँच को मध्यम कर दीजिये और 3 सीटियाँ बजने तक पकाइए।

– प्रेशर कुकर का ढक्कन तुरंत मत खोलिये। उसे 7-8 मिनट के लिए ठंडा पड़ने दीजिये या तो प्रेशर कुकर का प्रेशर अपने आप निकल जाने दीजिये। यह प्रक्रिया सुरक्षा के लिए भी आवश्यक है और इससे दाल भी अच्छे से पकती है।

– अब कुकर का ढक्कन खोलकर बाजू में रख दीजिये। दाल को मसलने या पिसने की ज़रुरत नहीं है। जरूरत पड़ने पर इस दाल का उपयोग कीजिये। अब तड़का तैयार कर लीजिये। एक कडाही में मध्यम आँच पर घी गरम कीजिये। जीरा, सुखी लाल मिर्च, दालचीनी और लौंग डाल दीजिये। वह तड़कने लग जाए तब प्याज डालकर कलछी से चलाते हुए उसे हलका भूरे रंग का होने तक भूनिए, इसमें लगभग 1 मिनट लगेगा।

– पीसा हुआ अदरक, लहसुन और बारीक कटी हुई हरी मिर्च डालकर 20-30 सेकंड के लिए भूनिए। बारीक कटे हुए टमाटर और नमक डालकर तब तक पकाइए जब तक टमाटर नरम न पड़ जाए।

– गरम मसला, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और हल्दी पाउडर डालकर अच्छे से मिला लीजिये। उबली हुई दाल डालकर एक मिनट के लिए पकाइए। निम्बू का रस और 3/4 कप पानी डालकर मध्यम आँच पर 4-5 मिनट के लिए पकाइए। बीच-बीच में कलछी से चलाते रहिये।

 गैस बंद करके दाल को सर्विंग बाउल में निकाल लीजिये और बारीक कटे हुए हरे धनिये से सजाकर परोसिये।

News Reporter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *