Rainy Season में होने वाली बीमारियां और उनसे बचाव
Spread the love

rainy season – बारिश का मौसम जितना खूबूसरत लगता है उतना ही स्वस्थ की दृष्टि से नुकसानदायक होता है. बारिश में स्वास्थ का विशेष ध्यान रखना जरुरी होता है.

गर्मियां गई अब बरसात शुरू हो गई. बरसात के साथ साथ बरसाती बीमारियां भी आ गई. बारिश के मौसम में कई बीमारियां है जो फैलने लगती हैं. जो हमारे स्वस्थ शरीर को बिगड़ने लगती हैं. इन बरसाती बिमारियों से बचने के लिए हमें कई उपाय करने पड़ते हैं.

Rainy season में होने वाली बीमारियां –

Rainy season में बरसने वाला पानी यहाँ तहँ गड्डों में भरने लगता है, कई जगह नालिया बंद होने से या नालियों के जाम होने से पानी का जमाव होने लगता है. इस रुके हुए पानी से मच्छरों का पैदा होना शुरू हो जाता है. इन मच्छरों से डेंगू, मलेरिया जैसे गंभीर बीमारियां होने लग जाती है.

बचाव – Dengue जैसे बीमारी आने से हमारे शरीर में दर्द होने लग जाता है. खास तौर पर सर और आँखों में दर्द रहता है. इससे बचने के लिए सबसे पहले तो अपने आस-पास गन्दा पानी का जमाव न होने दें और सोते समाये मच्छर दानी का उपयोग करें.

ख़राब खाद्य पदार्थ –

बारिश के मौसम बिकने वाली खाने की चीज़ें कई बार ख़राब हो जाती हैं. जो की कई बिमारियों को निमंत्रण देती हैं जैसे उलटी-दस्त, हैजा आदि.

बचाव – बारिश में होने वाले दस्त से हमारी आने चिपकने लग जाती हैं. आँतों में सूजन आ जाती है. इससे बचने के लिए अनार का जूस पीना चाहिए.

बारिश के मौसम में चलने वाली दूषित वायु.

वरिष्ठ के मौसम में हवा भी संक्रमित हो जाती है. जिसके संपर्क में आते ही हमें एलेर्जी या सर्दी खांसी, बुखार जैसी बीमारिया चिपक जाती हैं.

बचाव – बुखार आने से रोगी को भूख की कमी हो जाती है जिससे रोगी का रोग और बाद जाता है. इसके लिए रोगी को पूरा आराम करना चाहिए. पानी हमेशा उबला हुआ पीना चाहिए और मुनक्का खूब खाना चाहिए.

Skin Problems 

बारिश के मौसम में नमी अधिक होने से फफूंदी का इक्क्ठा होने शुरू हो जाता है. और नमी इस फफूंदी और पसीने को सूखने नहीं देती.,
बारिश में भीगने से सर्दी खांसी तो होती है साथ ही साथ त्वचा सम्बंधित रोग भी हमें घेर लेते हैं. जैसे खुजली, दाद आदि.

बचाव – बारिश के मौसम में जब भी चेहरा धोने जाएँ तो गुनगुने पानी से धोये. जिससे स्किन का जो एक्स्ट्रा आयल है हो दूर हो जाता है.

How to prevent diseases during rainy season?

  • आप घर पर तुलसी के चार पत्ते , चार काली मिर्च और एक टुकड़ा अदरक का कूटकर डेढ़ कप पानी में उबाल कर छान ले और उसे चाय की तरह पीयें।
  • भीगने से बचें
  • कपडे गीले न पहने
  • विटामिन C का सेवन करें .
  • सर्दी-जुकाम वाले व्यक्ति से दूर रहें.
  • बाहरी सामान न खाये.जैसे चाट, पानी-पूरी, दही बड़ा, खुली मिठाइयां आदि.
  • डॉक्टर से मिलते रहें.
  • पानी में नीम की पत्ती मिलकर नहाएं.
  • खुद और बच्चों को भीगने से बचाएं.
  • बच्चों को गंदे पानी से दूर रखें.

सूचना – कुछ भी स्वस्थ समस्या होने पर घर में उपाय करने से पहले अपने चिकित्सक से जरूर सलाह लें.

News Reporter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *