एनर्जी में कमी - शरीर के ऊतकों में पानी की कमी होने से आपको शरीर में स्फूर्ति महसूस नहीं होती और थकान भी जल्दी होती है। कब्ज - पानी की कमी से होने वाली सबसे आम समस्या है कब्ज, जो कई लोगों को होती है। इसके बढ़ने पर गंभीर बीमारियां जन्म लेती हैं। यूरिन इंफेक्शन - पानी की कमी से शरीर के टॉक्‍सिन्स बाहर नहीं निकल पाते, जिससे शरीर के अंदर और मूत्र मार्ग में संक्रमण हो सकता है, जो बढ़ने पर कैंसर का रूप भी ले सकता है। अल्सर - पानी की कमी से अम्ल बनने की गति बढ़ जाती है और पेट में छाले हो जाते हैं। इस समस्या के बढ़ने पर यह घातक साबित हो सकती है। स्किन प्रॉब्लम - पानी की कमी से त्वचा नमी खोती जाती है, जिससे त्वचा संबंधी रोग होने लगते हैं। नमी की कमी से त्वचा में खारिश-खुजली होने लगती है।

क्यों पीना जरुरी होता है पानी

महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए सर्दी हो या गर्मी महिलाओं को हर मौसम में पानी पीना चाहिए क्योंकि कई महिलाओं में यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन की समस्या होती है, जिस वजह से उनके शरीर को अधिक मात्रा में पानी की जरूरत होती है। पाचन शक्ति बढ़ाए खाने को अच्छी तरह से पचाने के लिए पर्याप्त पानी की जरूरत होती है। इसी के अलावा सर्दी में पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म, पाचन शक्ति और एबजॉरप्शन सही रहता है। इसलिए सर्दी में प्यास न लगने पर भी पानी पीएं।

टॉक्सिन दूर करें शरीर में मौजूद टॉक्सिन जैसे, यूरिया, सोडियम और पोटैशियम को बाहर निकाल कर शरीर का तापमान बेहतर रखने के लिए पानी काफी जरूरत है। एक्सरसाइज - कुछ लोग सर्दी में एक्सरसाइज तो कर लेते है लेकिन पानी पीने से परहेज करते है। जबकि उन्हें पानी की ज्यादा जरूरत होती है। एक्सरसाइज के दौरान शरीर से पसीने के द्वारा काफी पानी निकाल जाता है। ऐसे में शरीर में पानी की कमी ना होनें दें। सॉफ्ट स्किन के लिए - सर्दियों में त्वचा में रूखेपन की समस्या होती है। ऐसे में त्वचा की नमी बनाए रखने के लिए पानी ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पिएं। रूखी त्वचा पर झुर्रियां भी जल्द पड़ती हैं।

कितना पानी पीना चाहिए

हर दिन आपको कितना पानी पीना चाहिए? इसे लेकर कई शोधों में अलग-अलग राय दी गई है। पानी की मात्रा इस बात पर निर्भर करती है आपकी सेहत कैसी है, आप कितने सक्रिय हैं और आप कहां रहते हैं। संतुलित वातावरण में रहने वाले पुरुषों का एक दिन में लगभग 13 कप यानी 3 लीटर कुल पानी पीना चाहिए। और महिलाओं को कुल 9 कप यानी 2.2 लीटर पानी की जरूरत होती है। कुछ खास स्थितियों में पानी की मात्रा बदलनी पड़ती है। यदि आप एक्सरसाइज कर रहे हैं या किसी अन्य एक्टिविटी में सक्रिय हैं तो फिर अधिक मात्रा में पानी पीने की जरूरत होती है।"/>
ठंड में पानी कम पीने से हो सकती हैं ये बीमारियां
Spread the love

सर्दिया शुरू हो गई हैं और हम रजाई में छुपने लगे हैं ऐसे कोई ठंडा पानी पीने को बोल दे तो हम उसको बड़े नफरत की नज़र से देखेंगे मगर क्या आप जानते है सर्दियों में गर्मियों से ज्यादा जरुरी होता है पानी पीना.

जब भी हमारे शरीर में पानी की कमी आ जाए तो इससे कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है इतनी ही नहीं कभी-कभी तो इंसान का जीवन खत्म होने पर भी सकता है। लेकिन सर्दियां आते ही लोग पानी कम मात्रा में पीना शुरू कर देते है, ताकि ठंड कम लगे। ऐसा करना बिल्कुल गलत है। अगर सर्दियां में ज्यादा पानी नहीं पी सकते है तो कम से कम 8 गिलास पानी का सेवन जरूर करें। अगर ऐसा नहीं करते है तो इससे आप कई तरह की परेशानियों और बीमारियों की चपेट में आ सकते है।

ठंड में पानी कम पीने से हो सकती हैं ये बीमारियां 1

एनर्जी में कमी – शरीर के ऊतकों में पानी की कमी होने से आपको शरीर में स्फूर्ति महसूस नहीं होती और थकान भी जल्दी होती है।

कब्ज – पानी की कमी से होने वाली सबसे आम समस्या है कब्ज, जो कई लोगों को होती है। इसके बढ़ने पर गंभीर बीमारियां जन्म लेती हैं।

यूरिन इंफेक्शन – पानी की कमी से शरीर के टॉक्‍सिन्स बाहर नहीं निकल पाते, जिससे शरीर के अंदर और मूत्र मार्ग में संक्रमण हो सकता है, जो बढ़ने पर कैंसर का रूप भी ले सकता है।

अल्सर – पानी की कमी से अम्ल बनने की गति बढ़ जाती है और पेट में छाले हो जाते हैं। इस समस्या के बढ़ने पर यह घातक साबित हो सकती है।

स्किन प्रॉब्लम – पानी की कमी से त्वचा नमी खोती जाती है, जिससे त्वचा संबंधी रोग होने लगते हैं। नमी की कमी से त्वचा में खारिश-खुजली होने लगती है।

ठंड में पानी कम पीने से हो सकती हैं ये बीमारियां 2

क्यों पीना जरुरी होता है पानी

महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए
सर्दी हो या गर्मी महिलाओं को हर मौसम में पानी पीना चाहिए क्योंकि कई महिलाओं में यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन की समस्या होती है, जिस वजह से उनके शरीर को अधिक मात्रा में पानी की जरूरत होती है।

पाचन शक्ति बढ़ाए
खाने को अच्छी तरह से पचाने के लिए पर्याप्त पानी की जरूरत होती है। इसी के अलावा सर्दी में पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म, पाचन शक्ति और एबजॉरप्शन सही रहता है। इसलिए सर्दी में प्यास न लगने पर भी पानी पीएं।

ठंड में पानी कम पीने से हो सकती हैं ये बीमारियां 3

टॉक्सिन दूर करें
शरीर में मौजूद टॉक्सिन जैसे, यूरिया, सोडियम और पोटैशियम को बाहर निकाल कर शरीर का तापमान बेहतर रखने के लिए पानी काफी जरूरत है।

एक्सरसाइज –
कुछ लोग सर्दी में एक्सरसाइज तो कर लेते है लेकिन पानी पीने से परहेज करते है। जबकि उन्हें पानी की ज्यादा जरूरत होती है। एक्सरसाइज के दौरान शरीर से पसीने के द्वारा काफी पानी निकाल जाता है। ऐसे में शरीर में पानी की कमी ना होनें दें।

सॉफ्ट स्किन के लिए –
सर्दियों में त्वचा में रूखेपन की समस्या होती है। ऐसे में त्वचा की नमी बनाए रखने के लिए पानी ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पिएं। रूखी त्वचा पर झुर्रियां भी जल्द पड़ती हैं।

ठंड में पानी कम पीने से हो सकती हैं ये बीमारियां 4
कितना पानी पीना चाहिए

हर दिन आपको कितना पानी पीना चाहिए? इसे लेकर कई शोधों में अलग-अलग राय दी गई है। पानी की मात्रा इस बात पर निर्भर करती है आपकी सेहत कैसी है, आप कितने सक्रिय हैं और आप कहां रहते हैं। संतुलित वातावरण में रहने वाले पुरुषों का एक दिन में लगभग 13 कप यानी 3 लीटर कुल पानी पीना चाहिए। और महिलाओं को कुल 9 कप यानी 2.2 लीटर पानी की जरूरत होती है। कुछ खास स्थितियों में पानी की मात्रा बदलनी पड़ती है। यदि आप एक्सरसाइज कर रहे हैं या किसी अन्य एक्टिविटी में सक्रिय हैं तो फिर अधिक मात्रा में पानी पीने की जरूरत होती है।

News Reporter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *