गर्मी में क्या खाएं-क्या न खाएं
Spread the love

गर्मी आई और आपने साथ-साथ डिहाइड्रेशन, भूख न लगना, अत्यधिक पसीना आदि भी लेकर आती हैं. मगर एक बात ये भी अच्छी है है गर्मी के मौसम में गर्मी से बचने के लिए कई सारे फ्रूट्स और शीतल पेय भी उपलब्ध होते हैं.

इस कारण गर्मियों के मौसम में अपने आपको सन स्ट्रोक (लू) से बचाना व शरीर के तापमान को नियंत्रित रखना एक चुनौती होता है. शरीर में नमी के स्तर को बनाये रखने का सबसे अच्छा व सरल तरीका है कि हम अधिक से अधिक मात्रा में पानी पिएं. लेकिन अगर बात पोषण की हो तो इसके लिए कुछ खास तरह के आहार को ग्रहण करना काफी फायदेमंद होता है. हम यहॉ बताएँगे कि गर्मियों के मौसम में क्या खाना चाहिये व क्या नहीं?

गर्मी में क्या खाना चाहिये?

1. दही – गर्मियों के मौसम के लिए यह किसी अमृत से कम नहीं है. इसमें आप धनिया, जीरा पाउडर व नमक को मिलाकर स्वाद बढ़ा सकतें हैं. अगर मीठे के शौकीन सकतें हैं तो फिर शक्कर मिलाकर या लस्सी बनाकर भी इसे ले सकते सकतें हैं.

2.खीरा – खीरे में जरुरी पोषक तत्व व पानी की मात्रा भरपूर होती है. इसे आप खाने के साथ सलाद के रुप या ऐसे ही खा सकते हैं.

3. तरबूज – गर्मियों के मौसम में डिहाइड्रेशन से बचने के लिए यह सबसे उपयुक्त फल है, जो हमें तरोताजा रखता और भीतर से पोषण प्रदान करता है.

4. नारियल पानी – यह सबसे अच्छा नैचुरल एनर्जी ड्रिंक है, जो हमें अत्यधिक गर्मी में भी फ्रेश व एनर्जेटिक बनाएं रखने में मदद करता है. इसमें हमारे शरीर के लिए जरुरी सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं.

5. गन्ने का रस – अगर हम गर्मी के मौसम में ठंडक पहॅुचाने वाले पेय पदार्थो की बात करें तो यह गन्ने के रस के बिना पूरी नहीं हो सकती. यह हमें पीने के तुंरत बाद ही ठंडक का एहसास कराकर कर स्फूर्ति प्रदान करता है.

6. फालूदा – इसका नाम सुनते ही हमारे मुँह में पानी आ जाता है. यह बहुत पौष्टिक, स्वादिष्ट व एनर्जी से भरपूर होता है.

 

क्या नहीं खाएं?

  • ज्यादा तले, मलासेदार खाना ना खाएं।
  • अधिक वसा वाले खाने से दूर रहें।
  • कैफीन से दूर रहें, डी-हाइड्रेशन बढ़ता है।
  • गर्मी में मिठाईयां कम से कम खाएं।
  • बासी खाना ना खाएं, फूड प्वाइजनिंग का डर।
  • रेस्टोरेंट, ढाबे में खाने को भी कहें ना।
  • प्रोसेस्ड और पैकेज्ड फूड खाने से बचे।
  • नॉनवेज फूड लेना कम कर दें।

News Reporter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *