प्यार भरा रिश्ता – happy sister day
Spread the love

Sisters day  –  रिश्तों की अहमियत यदि कहीं है तो वो सिर्फ भारत में देखी जा सकती हैं, बाकि देशों में रिश्ते हैं मगर उनका इतना मूल्य नहीं जितना भारत में हैं. रिश्तों का अपना एक मूल्य होता है. उसकी अपनी एक खासियत होती है. हर रिश्ता अपनी जगह ख़ास हैं,

भारत में रिश्तों भरमार है, मगर यदि sister’s day पर  बहन के रिश्ते की बात करें तो बहन से जुड़ा हर रिश्ता एक अंदुरनी अहसास लिए होता है. रिश्तों की अहमियत के बारे में बात करुँगी तो बहुत लम्बा लेख हो जायेगा इसलिए में यहाँ केवल sister’s day पर बहन के रिश्ते की बात करुँगी .

वैसे तो सिस्टर से जुड़े कई रिश्ते हैं मगर सबसे पहले बात करते हैं भाई-बहन का रिश्ते पर.

Sisters day भाई-बहन का रिश्ता दुनिया का सबसे प्यार रिश्ता

Brother and sister relation का रिश्ता बहुत ही नाजुक और खास होता है. इस रिश्ते को एक परिभाषा देना बहुत मुश्किल है.

भाई को बचपन से ही माँ के बाद एक बहन की जरुरत होती है, बहन ही होती है जो अपने भाई का ख्याल रखती है. बहन उम्र में छोटी हो या बड़ी भाई को हमेशा अपने साथ रखती है.

बहन माँ का दूसरा स्वरूप होती हैं। जितना स्नेह और प्रेम वह अपने बच्चों से करती हैं, उतना ही स्नेह और प्रेम वह अपने भाइयों से करती हैं । बहन छोटी हो या बड़ी एक माँ की तरह उसे अपने भाइयों की फ़िक्र रहती हैं , भाई को प्यार और स्नेह की डोर में बांधे रखती हैं ।

Sister एक दोस्त की तरह उनसे लड़ती हैं पर जब कोई और उनके भाई की बुराई कर दे तो वो सुन नही पाती. छोटी-छोटी बातों में लड़ना, रूठना फिर भाई को बहन का मानना या बहन को भाई का मानना, ये सब छोटे-छोटे पल होते हैं जो ज़िंदगी में इस रिश्ते को बड़ा मजबूत बनता है.

बचपन से लेकर sister की शादी तक भाई हमेशा अपनी बहन का जितना ध्यान रखता है, उससे कई ज्यादा बहन अपने भाई का रखती है.

Brother and sister relation जितना पवित्र होता है शायद उतना कोई रिश्ता नहीं होता है.  भाई-बहन के रिश्ते में एक अलग ही रूहानी फीलिंग और अपनापन होता है. बहन हमेशा एक अच्छी और सच्ची दोस्त साबित होती है.

लड़ाई किस रिश्ते में नहीं होती लेकिन भाई-बहन का झगड़ा हमेशा उस रिश्ते को मजबूती देता है. भाइयों के लिए बहन एक माध्यम भी होती थी अपनी बात को माता-पिता तक पहुंचाने के लिए.

जिन भाइयों को बहन का प्यार और दुलार मिला है वो भाई वाकई बड़े किस्मत वाले होते है. ये भाई ही होते है जो बहन जैसे रिश्ते कि मिठास और आत्मीयता को जान पाते हैं.  आपने सुना भी होगा की भाई के लिए शेरनी होती है बहने.

ये तो भाई-बहन का प्यार और नोक -झोक हुई, अब दो बहनों का नोक-झोक और प्यार के बारे मे कहे तो दो बहनें एक दूसरे की अच्छी सहेली होने के साथ-साथ एक दूसरे की सलाहकार भी होती हैं जिंदगी के उतार-चढ़ाव और अपनी परेशानी को एक बहन अपनी छोटी या बड़ी बहन के सामने रख अपने मन का बोझ कम कर लेती हैं , वही एक बड़ी बहने छोटी बहन को अपनी बेटी समान लड़-प्यार देती हैं.

घर में दो बहने हों तो दोनो को बहुत कुछ आपस में सिखने को मिलता है. यदि आप छोड़ी बहन हों तो आपकी बड़ी बहन आपकी माँ जैसे हो जाएगी.

आपके बचपन से ही आपकी बड़ी बहन आपको चलना,खाना खिलाना, पड़ना-लिखना यहाँ तक की जीवन की छोटी-बड़ी बातें आपको आपकी माँ से ज्यादा आपकी बड़ी बहन सीखा देगी.

आपकी छोटी बहन होने से आपको बड़े बहन से कई जीवन की मुश्किलों को आसान बनाने के तरीके पहले ही पता चल जायेंगे.

कुल मिलाकर बहन ही एक ऐसा रिश्ता है जो आपको सच्चा प्यार और दुलार के साथ-साथ जीवन के महत्वपूर्ण पहलुओं का ज्ञान दे सकती है.

कैसे मनाये Sisters day

  1. Sister day पर कई sister day quotes आप internet पर सर्च कर सकते हैं.
  2. Sister day पर आप अपनी लाड़ली बहन के लिए कोई बेहतरीन online sister gift shopping कर सकते हैं.
  3. कोई अच्छा-सा quotation card या greeting card आप दे सकते हैं.
  4. अपने बहाने का पसंदीदा सामान online / offline दिला सकते हैं.
  5. किस अच्छे से restaurant में उसकी favorite dish खिला सकते हैं.

 

बहन होने के फायदे –

  • यदि आपकी कोई sister नहीं हो तो आपको माता-पिता तक अपनी बात पहुंचाने में काफी दिक्कत आ सकती है. इसलिए बहन होने से आपका communication gap ख़तम हो जाता है.
  • बहन होने से आप कभी जीवन में अकेलापन महसूस नहीं करेगी.
  • घर में बेटी और बहन होती है तो परिवार में एक सम्मान जनक माहौल बना रहता है.
  • बहन होने से परिवार में एक संतुलन और भावनात्मक माहौल हमेशा रहता है.

News Reporter

1 thought on “प्यार भरा रिश्ता – happy sister day

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *