पालक - पालक में आयरन के अलावा कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में होता है। 100 ग्राम पालक में 99 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है। आप सप्ताह में कम से कम तीन बार पालक का सेवन कर सकते हैं। ऑलिव ऑयल- ऑलिव ऑयल हड्डियों के लिए सुरक्षा कवच का काम कर सकता है।जिससे हड्डियां मजबूत होती हैं। टमाटर - टमाटर विटामिन ए, सी, एंटी आक्सीडेंट, अल्फा और बीटा कैरोटिन, जैनथेनियम और ल्युटिन का अच्छा स्रोत होता है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए बहुत उपयोगी होते है। साथ ही इसमें विटामिन बी कॉम्प्लेक्स और कई मिनरल जैसे आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होते हैं। अंजीर- ताजे और सूखे दोनों तरह के अंजीर सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। इसमें आयरन और कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता हैं। जो हड्डियों के लिए बहुत उपयोगी होता है। ताजे अंजीर में फायटो न्यूट्रीएंट्स, एंटी आक्सीडेंट और विभिन्न विटामिन पाए जाते हैं, जबकि सूखे अंजीर कैल्शियम, कॉपर, मैग्नीशियम, आयरन, सेलेनियम व जिंक का अच्‍छा स्रोत है। अंडा - बॉयल या फिर ऑमलेट के रूप में रोज़ाना एक अंडे का सेवन कर सकते हैं।"/>
सर्दियों में कैसे बढ़ाएं हड्डियों की मज़बूती
Spread the love

हड्डियां शरीर का सबसे important part होता है। हड्डियां मजबूत होने पर हम healty और fit रहते हैं। इसके लिए जरुरी होता हमारा सही तरीके से खान-पान. अब सर्दिया भी आ गई हैं तो ठंड में जोड़ों के दर्द की शिकायत होना आम बात है। अगर आप भी अपने इस दर्द की वजह से सर्दियों के मौसम का मज़ा नहीं ले पाते हैं तो आपको ज़रूरत है अपने खान पान में बदलाव करने की। हड्डियों को मज़बूत बनाने के लिए शरीर में कैल्शियम का स्तर अच्छा होना चाहिए। आपको अपनी डाइट में ऐसी चीज़ों को शामिल करना चाहिए जो शरीर में कैल्शियम की पूर्ति करते हों।

पनीर –

पनीर में भी भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है। पनीर का सेवन करने से शरीर में कैल्शियम के साथ प्रोटीन की भी कमी पूरी हो जाती है जो हड्डियों को मज़बूती देता है। बस इसे ज़्यादा तेल में ना बनाएं।

दही –

दही हड्डियों को प्रोटेक्ट करने का काम करता है. एक कटोरी दही में 30 प्रतिशत कैल्शियम के साथ-साथ फास्फोरस, पोटेशियम, विटामिन बी2 और बी12 होता है, इसलिए यदि आपको दूध नहीं पसंद तो आप दही खा सकते हैं।

बीन्स –

बीन्स की एक कटोरी में 24 प्रतिशत तक कैल्शियम होता है। शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए बीन्स को अपनी डाइट में शामिल करें।

सर्दियों में कैसे बढ़ाएं हड्डियों की मज़बूती 1

पालक –

पालक में आयरन के अलावा कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में होता है। 100 ग्राम पालक में 99 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है। आप सप्ताह में कम से कम तीन बार पालक का सेवन कर सकते हैं।

ऑलिव ऑयल-

ऑलिव ऑयल हड्डियों के लिए सुरक्षा कवच का काम कर सकता है।जिससे हड्डियां मजबूत होती हैं।

टमाटर –

टमाटर विटामिन ए, सी, एंटी आक्सीडेंट, अल्फा और बीटा कैरोटिन, जैनथेनियम और ल्युटिन का अच्छा स्रोत होता है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए बहुत उपयोगी होते है। साथ ही इसमें विटामिन बी कॉम्प्लेक्स और कई मिनरल जैसे आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होते हैं।

अंजीर-

ताजे और सूखे दोनों तरह के अंजीर सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। इसमें आयरन और कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता हैं। जो हड्डियों के लिए बहुत उपयोगी होता है। ताजे अंजीर में फायटो न्यूट्रीएंट्स, एंटी आक्सीडेंट और विभिन्न विटामिन पाए जाते हैं, जबकि सूखे अंजीर कैल्शियम, कॉपर, मैग्नीशियम, आयरन, सेलेनियम व जिंक का अच्‍छा स्रोत है।

अंडा –

बॉयल या फिर ऑमलेट के रूप में रोज़ाना एक अंडे का सेवन कर सकते हैं।

News Reporter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *