एक्सरसाइज - सबसे ज्यादा जरुरत पड़ती है व्यायाम की, अपनी बेहद व्यस्त दिनचर्या में एक्सरसाइज के लिए समय निकालने की आदत डालें। प्रतिदिन 20 मिनट के लिए किसी भी तरह की स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करें। वीकएंड पर टहलने या साइकिलिंग कर सकती हैं और दोनों न कर सके तो घर पर ही थोड़ा व्यायाम कर मगर जरूर करें. शाम को खाना खाने के बाद कुछ देर वॉक कर सकती हैं हो सके तो बहार कहीं टहलने जाये या घर ही जगह हो तो भी कर सकती हैं. Active रहें. यदि आप का काम ऑफिस में ज्यादा समय तक बैठरहने काम करती हैं, तो बीच-बीच में उठने की आदत डालें। जिससे थोड़ा आप चल सकें लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल कर सकती हैं। कंप्यूटर पर काम करते हुए ज्यादा देर हो गई है तो कुछ देर खड़े हो जाएं। या थोड़ा सा वाश रूम या किसी सहपाठी तक किसी भी काम से टहल कर आये. बस इरादा आपका ज्यादा बैठे रहने का न हो.   Breakfast को शामिल करें : हम अपनी बिजी लाइफ में ब्रेकफास्ट को इग्नोर कर देते हैं जो की बहुत ही नुक्सान दायक होता है बिना नाश्ता किए घर से निकलने की आदत पूरी तरह छोड़ दें। नाश्ते में ओट्स और मुसली को जगह दें] फ्रूट जूस भी शामिल करें।   खुद को बनाएं लचीला : इसके लिए घर में या ऑफिस में थोड़ी-थोड़ी देर में उठने-बैठने या झुक कर सामान उठाने की आदत डालें। इससे आपकी बॉडी में लचीलापन आएगा। अगर जिम नहीं जा सकती हैं, तो घर में ही हल्का-फुल्का व्यायाम करना शुरू करें।"/>
कामकाजी महिलायें अपनाये ये फिटनेस टिप्स
Spread the love

आज indinawomenlife.com पर working women अपने को कैसे काम करते हुए कैसे फिट रख सकती हैं, इसके लिए कुछ टिप्स बतलाये जायेंगे. काम काजी महिलायें घर और ऑफिस दोनों जगह काम करती हैं. उनको फुर्सत ही नहीं मिलती की वो सुकून से आराम कर सकें. इसके लिए दोनों जगह पर बैलेंस बना रहे इसके लिए कुछ टिप्स को फॉलो करना है. फिर देखिए कैसे आप फिट रहेंगी और उम्र से पहले आते हुए बुढ़ापे को दूर कर सकेंगी. इन टिप्स को आसानी से अपनाया जा सकता है। बस अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करने होंगे और अपना रुटीन सुधारना होगा।

  • Stay active.
  • Pay attention towards your posture.
  • Stretch to keep muscles on the move.
  • Create your exercise pattern.
  • Start your day with warm ups.
  • Monitor your fitness progress.
  • Eat healthy.

 

कामकाजी महिलायें अपनाये ये फिटनेस टिप्स 1
एक्सरसाइज –
सबसे ज्यादा जरुरत पड़ती है व्यायाम की, अपनी बेहद व्यस्त दिनचर्या में एक्सरसाइज के लिए समय निकालने की आदत डालें। प्रतिदिन 20 मिनट के लिए किसी भी तरह की स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करें। वीकएंड पर टहलने या साइकिलिंग कर सकती हैं और दोनों न कर सके तो घर पर ही थोड़ा व्यायाम कर मगर जरूर करें. शाम को खाना खाने के बाद कुछ देर वॉक कर सकती हैं हो सके तो बहार कहीं टहलने जाये या घर ही जगह हो तो भी कर सकती हैं.

Active रहें.
यदि आप का काम ऑफिस में ज्यादा समय तक बैठरहने काम करती हैं, तो बीच-बीच में उठने की आदत डालें। जिससे थोड़ा आप चल सकें लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल कर सकती हैं। कंप्यूटर पर काम करते हुए ज्यादा देर हो गई है तो कुछ देर खड़े हो जाएं। या थोड़ा सा वाश रूम या किसी सहपाठी तक किसी भी काम से टहल कर आये. बस इरादा आपका ज्यादा बैठे रहने का न हो.

 

Breakfast को शामिल करें :

हम अपनी बिजी लाइफ में ब्रेकफास्ट को इग्नोर कर देते हैं जो की बहुत ही नुक्सान दायक होता है बिना नाश्ता किए घर से निकलने की आदत पूरी तरह छोड़ दें। नाश्ते में ओट्स और मुसली को जगह दें] फ्रूट जूस भी शामिल करें।

 

खुद को बनाएं लचीला :

इसके लिए घर में या ऑफिस में थोड़ी-थोड़ी देर में उठने-बैठने या झुक कर सामान उठाने की आदत डालें। इससे आपकी बॉडी में लचीलापन आएगा। अगर जिम नहीं जा सकती हैं, तो घर में ही हल्का-फुल्का व्यायाम करना शुरू करें।

News Reporter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *