How to clean face stains from home remedies

कैसे करें घरलू उपाय से चेहरे के दाग-धब्बे साफ

आखिर चेहरे पर दाग-धब्बे पड़ते क्यों हैं. पहले हमको इसको जाने. आपको बता दूँ की ये दाग हार्मोन्स की कमी (hormonal-imbalance) के कारण होते हैं । जिस वजह से कभी कभी चेहरे पर गद्दे भी पद सकते हैं । चेहरे के दाग का इलाज कॉस्मेटिक या लेसर ट्रीटमेंट से संभव है। मगर ये इलाज महंगा पड़ता है । तो आइये जानते हैं की इसका हम घर पर कैसे इलाज करें । आलू का रस, निम्बू का रस और बेकिंग सोडा ये तीन चीजे सभी के घर में मिलती हैं. इनसे आप चेहरे के दाग को मिटा सकते हैं. एक चम्मच बेकिंग सोडा और दो चम्मच नीबू का रस और दो चम्मच आलू के रस को मिलाकर फेस पैक बना लीजिये और रात के समय चेहरे पर लगा लें. १५ मिनट बाद चेहरे को अच्छी तरह से धो लें. इस फेस पैक से आपके चेहरे के दाग हट जायेंगे. दूसरा उपाय -
नोट : कोई भी उपाय करने से पहले अपने ब्यूटी स्पेसलिस्ट या जानकार से मिल ले. हमारे द्वारा दी गई जानकारी ब्यूटिशियन द्वारा बताई गई जानकारी होती है उसके अपने अनुभव होते हैं. कोई भी खराबी या नुक्सान होने पर हमारी कोई जवाबदारी नहीं होगी. इसलिए अपने चिकित्सा से मिलकर उपाय के बारे सलाह लेने के बाद ही आजमाए."/>
कैसे करें चेहरे के दाग-धब्बे साफ
Spread the love

हम face के अपने दाग-धब्बों से बचने के लिए बहुत चिंतित रहते हैं. कहीं हमारा चेहरा ख़राब न दिखे इसके लिए हम कभी cream, कभी face mask तो कभी lotion लगते हैं ।

हम हमेशा इसी बात की फ़िक्र में रहते हैं की कैसे अपने चेहरे को खूबसूरत बनाये रखें. चेहरा गोरा हो या सांवला दाग चेहरे की खूबसूरती को बिगाड़ देते है. कभी कभी तो दाग कई दिनों तक साफ़ ही नहीं होते हैं. और हमें लोगों के सामने जाने में झिझक महसूस होती है ।

How to clean face stains from home remedies

कैसे करें घरलू उपाय से चेहरे के दाग-धब्बे साफ

आखिर चेहरे पर दाग-धब्बे पड़ते क्यों हैं. पहले हमको इसको जाने. आपको बता दूँ की ये दाग हार्मोन्स की कमी (hormonal-imbalance) के कारण होते हैं । जिस वजह से कभी कभी चेहरे पर गद्दे भी पद सकते हैं । चेहरे के दाग का इलाज कॉस्मेटिक या लेसर ट्रीटमेंट से संभव है। मगर ये इलाज महंगा पड़ता है । तो आइये जानते हैं की इसका हम घर पर कैसे इलाज करें ।

आलू का रस, निम्बू का रस और बेकिंग सोडा ये तीन चीजे सभी के घर में मिलती हैं. इनसे आप चेहरे के दाग को मिटा सकते हैं.
एक चम्मच बेकिंग सोडा और दो चम्मच नीबू का रस और दो चम्मच आलू के रस को मिलाकर फेस पैक बना लीजिये और रात के समय चेहरे पर लगा लें. १५ मिनट बाद चेहरे को अच्छी तरह से धो लें.
इस फेस पैक से आपके चेहरे के दाग हट जायेंगे.

दूसरा उपाय –

  • एक बर्फ़ का टुकड़ा लें और एक साफ़ कपड़ा लें.
  • अब आप एक छोटे बर्फ़ के टुकड़े को एक साफ़ कपड़े में लपेट लें।
  • अब अपने दाग पर धीरे-धीरे उस बर्फ़ के टुकड़े को दो से तीन मिनट तक रगड़ें।

नोट : कोई भी उपाय करने से पहले अपने ब्यूटी स्पेसलिस्ट या जानकार से मिल ले. हमारे द्वारा दी गई जानकारी ब्यूटिशियन द्वारा बताई गई जानकारी होती है उसके अपने अनुभव होते हैं. कोई भी खराबी या नुक्सान होने पर हमारी कोई जवाबदारी नहीं होगी. इसलिए अपने चिकित्सा से मिलकर उपाय के बारे सलाह लेने के बाद ही आजमाए.

News Reporter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *