बच्चों के लिए जरूरी है साइबर सिक्योरिटी
Spread the love

इंटरनेट का उपयोग करने वाले अधिकांश लोग अपने व्यक्तिगत जीवन में साइबर सिक्योरिटी के तरीकों को जाने-अनजाने में उपेक्षा करते हैं. उनके बच्चे ऑनलाइन क्या कंटेंट देख रहे हैं, इस पर वे नजर नहीं रखते हैं. कई लोगों ने माना कि ऑनलाइन हो या ऑफलाइन, वे अपनी ईमेल आईडी और ऑनलाइन खातों को लेकर असुरक्षित महसूस करते हैं.

इनमे से कई लोगो ने मन है की उन्होंने किसी वेबसाइट पर साइन अप करते हुए या किसी उत्पाद का उपयोग करते समय नियम और शर्तों या अन्य सुरक्षा व लीगल गाइडलाइंस को स्किप किया है. तो वही कुछ लोगो का कहाँ है कि उन्होंने पिछले 6 माह से अधिक समय से अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स के पासवर्ड नहीं बदले हैं, जबकि कुछ ऐसे लोगो भी है जिन्हे याद ही नहीं है कि उन्होंने पासवर्ड कब बदले थे.

गूगल ने हाल ही में यह घोषणा की है कि बच्चों के लिए वह अपने लोकप्रिय प्रोडक्ट्स के खास संस्करण लॉन्च करने जा रहा है. कंपनी की ओर से कहा गया है कि बच्चों के लिए लॉन्च किये जाने वाले खास प्रोडक्ट से उनके लिए इंटरनेट का इस्तेमाल करना और सुरक्षित बनाया जायेगा. 12 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए ऐसा किया जा रहा है. गूगल कंपनी में इंजीनियरिंग की वाइस प्रेसिडेंट पावनी दिवानजी के अनुसार, गूगल बच्चों के लिए कुछ ऐसे प्रोडक्ट लाना चाहती है, जिससे बच्चे मां-बाप की निगरानी में इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकें और उनकी सुरक्षा भी सुनिश्चित की जा सके. बच्चों के लिए यह स्पेशल प्रोडक्ट माउन्टेन व्यू के गूगलप्लेक्स के एक सीक्रेट कमरे में बनाया जा रहा है, जिसे किड्स स्टूडियो नाम दिया गया है. हालांकि, गूगल ने यह नहीं बताया है कि लॉन्च होनेवाले प्रोडक्ट्स क्या होंगे, लेकिन माना जा रहा है कि इनमें सर्च इंजन, यूट्यूब और क्रोम ब्राउजर हो सकते हैं. वर्तमान समय में ऐसे बच्चों की संख्या बढ़ गयी है, जिनके पास उनके खुद के टैबलेट, स्मार्ट फोन जैसी डिवाइसेज हैं और उनके माध्यम से वे आसानी से इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं.

Some point for Cyber security for Children : 

  1. Increase awareness
  2. Protect your computer
  3. Create unique passwords
  4. Monitor online activity
  5. Promote appropriate online interactions
  6. Protect your kid’s identity

News Reporter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *