indianwomenlife पर हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे घरेलू टिप्स जिन्हे अपनाकर आप फ्लोलेस स्किन पाएंगे और अपनी फेयरनेस क्रीम को बाय बाय कह देंगे... पपीता : पपीते को पीसकर उसका गाढ़ा पेस्ट अपने चेहरे पर लगाएं। कुछ देर बाद चेहरा धो लें। ऐसा करने से चेहरे पर एक अलग ग्लो आ जाता है। शहद : शहद हमारी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। शहद लगाने से स्किन पर एक अलग ग्लो नजर आता है। इसके अलावा यह आपकी त्वचा की रंगत निखारने में भी मदद करता है। इसे लगाने के लिए हल्के हाथों से मसाज करें एवं कुछ देर के लिए छोड़ दें। सूखने पर चेहरा धो लें। सप्ताह में दो से तीन बार ऐसा करने पर चेहरे पर एक अलग ग्लो नजर आएगा। दही : हर रोज थोड़ा सा दही लेकर चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें। सूखने के बाद चेहरा धो लें। ऐसा नियमित रूप से करने पर त्वचा निखर जाती है। नींबू : त्वचा के रंग को निखारने के लिए नींबू का रस चेहरे पर लगाएं। सिर्फ इतना ही नहीं नींबू पानी पीने से भी त्वचा में एक अलग निखार आता है। खीरा : स्किन की रंगत सुधारने के लिए चेहरे पर खीरे का जूस या खीरे का पेस्ट बनाकर लगाएं। ऐसा करने से चेहरे की चमक बढ़ती है। आलू : चेहरे पर मौजूद काले धब्बों को दूर करने के लिए आलू की स्लाइस लेकर उसका चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें। टमाटर : टमाटर को पीसकर इसका पेस्ट चेहरे पर लगाने से त्वचा निखरती है और चेहरे के दाग-धब्बे भी दूर हो जाते हैं। कच्चा दूध : दूध त्वचा के लिए टोनर का काम करता है। कच्चे दूध लेकर उसे चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें। सूखने पर चेहरा धो लें। त्वचा निखरने लगेगी। गुलाब जल : गुलाब जल त्वचा निखारने का सबसे आसान तरीका है। गुलाब जल बनाने के लिए गुलाब के फूल की पंखुड़ियों को पानी में डालें। एक दिन के लिए पानी में छोड़ दें। इस पानी से चेहरा धोने से चेहरे की रंगत गुलाबी होने लगती है और रंग भी निखरने लगता है। हल्दी : हल्दी को त्वचा निखारने वाली सबसे बेहतरीन औषधि माना जाता है। दूध में एक चुटकी हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाने से भी रंगत निखरती है। बेसन के उबटन में हल्दी मिलाकर लगाने से भी चेहरा ग्लो करने लगता है।"/>
फेयरनेस क्रीम से नहीं पपीते से मिलेगी ग्लोइंग स्किन
Spread the love

खूबसूरत कौन नहीं दिखना चाहता हैं हर कोई ग्लोइंग स्किन की चाह रखता है, जिसके लिए लोग मार्किट के तमाम प्रोडक्ट का सहारा लेते हैं। बाजार में फेयरनेस फेस वॉश, नाईट क्रीम, डे क्रीम का भंडार लगा हुआ है। इन सभी प्रोडक्ट के कहीं न कहीं साइड इफेक्ट भी होते हैं। आज indianwomenlife पर हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे घरेलू टिप्स जिन्हे अपनाकर आप फ्लोलेस स्किन पाएंगे और अपनी फेयरनेस क्रीम को बाय बाय कह देंगे…

पपीता : पपीते को पीसकर उसका गाढ़ा पेस्ट अपने चेहरे पर लगाएं। कुछ देर बाद चेहरा धो लें। ऐसा करने से चेहरे पर एक अलग ग्लो आ जाता है।

शहद : शहद हमारी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। शहद लगाने से स्किन पर एक अलग ग्लो नजर आता है। इसके अलावा यह आपकी त्वचा की रंगत निखारने में भी मदद करता है। इसे लगाने के लिए हल्के हाथों से मसाज करें एवं कुछ देर के लिए छोड़ दें। सूखने पर चेहरा धो लें। सप्ताह में दो से तीन बार ऐसा करने पर चेहरे पर एक अलग ग्लो नजर आएगा।

दही : हर रोज थोड़ा सा दही लेकर चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें। सूखने के बाद चेहरा धो लें। ऐसा नियमित रूप से करने पर त्वचा निखर जाती है।

नींबू : त्वचा के रंग को निखारने के लिए नींबू का रस चेहरे पर लगाएं। सिर्फ इतना ही नहीं नींबू पानी पीने से भी त्वचा में एक अलग निखार आता है।

खीरा : स्किन की रंगत सुधारने के लिए चेहरे पर खीरे का जूस या खीरे का पेस्ट बनाकर लगाएं। ऐसा करने से चेहरे की चमक बढ़ती है।

आलू : चेहरे पर मौजूद काले धब्बों को दूर करने के लिए आलू की स्लाइस लेकर उसका चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें।

टमाटर : टमाटर को पीसकर इसका पेस्ट चेहरे पर लगाने से त्वचा निखरती है और चेहरे के दाग-धब्बे भी दूर हो जाते हैं।

कच्चा दूध : दूध त्वचा के लिए टोनर का काम करता है। कच्चे दूध लेकर उसे चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें। सूखने पर चेहरा धो लें। त्वचा निखरने लगेगी।

गुलाब जल : गुलाब जल त्वचा निखारने का सबसे आसान तरीका है। गुलाब जल बनाने के लिए गुलाब के फूल की पंखुड़ियों को पानी में डालें। एक दिन के लिए पानी में छोड़ दें। इस पानी से चेहरा धोने से चेहरे की रंगत गुलाबी होने लगती है और रंग भी निखरने लगता है।

हल्दी : हल्दी को त्वचा निखारने वाली सबसे बेहतरीन औषधि माना जाता है। दूध में एक चुटकी हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाने से भी रंगत निखरती है। बेसन के उबटन में हल्दी मिलाकर लगाने से भी चेहरा ग्लो करने लगता है।

News Reporter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *