मुंहासों से छुटकारा, अपनाएं ये तरीके
Spread the love

त्यौहार का सीजन चल रहा है. और ख़ास तोर पर दीपावली पर तो लोगों का एक-दूसरे के घर आना-जाना होता ही हैंं। जब हम दूसरों के घर जाते हैं तो हम चाहते हैं की हम खूबसूरत लगें और ऐसे में चेहरे पर मुंहासों हों तो सोचो क्या हाल होगा हमारा.

indianwomenlife.com  पर आइये जानते हैं

इन मुंहासों से पीछा छुड़ाने के उपाय

1. तैलीय और अधिक मसालेदार चीजों के सेवन से बचें।

2. गुलाबजल में चंदन पाउडर मिलाकर लगाएं और खुद असर देखें। चंदन पाउडर का प्रयोग करें यह काफी असरदार है।

3. रिफाइंड फूड से बचें, साथ ही शरीर को डिटॉक्स करने के लिए नींबू युक्त गर्म पानी या ग्रीन टी जैसी चीजों का सेवन करें।

4. नैचुरल डाइट पर रहें, जिसमें ज्यादा से ज्यादा सलाद, उबली सब्जियां, दही, छाछ आदि शामिल हो और खाने में ज्यादा घी, लेत या मसालों का प्रयोग न किया जाए।

5. मौसमी फल का सेवन फायदेमंद है।

6. मुलतानी मिट्टी का फेस पैक लगाएं.

7. पिंपल्स को दूर करने के लिए दालचीनी और शहद बैस्ट है। दालचीनी पाउडर और शहद को मिक्स करके इसे पिंपल्स पर लगाएं। इसके बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। इससे मुंहासे तो दूर होती ही हैं, साथ ही चेहरे का ग्लो भी बरकरार रहता है।

8. नीम, तुलसी, मेथी और पुदीना की पत्तियों को पीस लें. इसमें मुल्तानी मिट्टी, कपूरकाची, संतरा पाउडर मिलाकर पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं. पूरी तरह सूखने पर धो लें.

9. आलू को कद्दूकस कर लें. इसमें नींबू का रस और मुल्तानी मिट्टी मिलाकर पेस्ट बना लें. 20 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें और ठंडे पानी से चेहरा धो लें. इस फेस पैक से मुंहासों से राहत मिलती है और त्वचा के दाग़-धब्बे भी दूर हो जाते हैं.

10. जायफल और लाल चंदन को पानी में घिसकर चेहरे पर यह लेप लगाएं. सूखने पर चेहरा धो दें. मुंहासे दूर करने का ये एक चमत्कारी उपाय है.

11. एक कटोरी गर्म पानी मेें एक चम्मच नमक डालकर तौलिए की सहायता से मुंहासों पर लगाएं. थोड़ी चुनचुनाहट भी हो तो घबराएं नहीं, 10 दिन में मुंहासे दूर हो जाएंगे.

12. पिंपल्स को दूर करने के लिए लहसुन की दो कलियों का पेस्ट बना लें। इसके बाद इसे पिंपल्स पर लगाएं और कुछ देर बाद पानी से साफ कर लें। इससे बहुत जल्दी पिंपल्स खत्म हो जाएंगे।

13. नीम के कोमल पत्तों को पीस कर इसका रस निकाल लें। इस रस को मुंहासों पर लगाएं। इससे पिंपल्स जल्दी ठीक हो जाते हैं।

नोट – ये सारे प्रयोग करने से पहले अपने एक्सपर्ट से सलाह लेलें.

News Reporter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *