व्यक्तित्व का विकास कैसे करें
Spread the love

how to improve personality development – हम अपने परिवार में कई रिश्तों से घिरे रहते हैं उसी तरह हमारा समाज से भी एक रिश्ता होता है.

  • सामाजिक रिश्ता आपके व्यक्तित्व के बारे में दूसरों को बतलाता है.
  • आप कैसे हैं आपकी lifestyle कैसी हैं ये आप या आपके परिवार वाले इतना अधिक नहीं बता सकते है जितने समाज के भीतर रहने वाले लोगों से आपको पता चलता है.
  • परिवार के लोग आपको अपना मानते हैं इसलिए हो सकता है आपसे आपकी कुछ बुराइयों को छुपा लें मगर समाज के लोग आपकी बुराइयों को किसी के द्वारा भी आप तक पहुंचा देते हैं.
  • आप एक मजेदार व्यक्ति हैं, अजीव व्यक्ति हैं या गंभीर या एक लोकप्रिय व्यक्तित्व के व्यक्ति है ये समाज ही आपको बता सकता हैं.
  • हमें समाज में अपने को अच्छा साबित करने के लिए अपनी पर्सनालिटी को डेवेलोप करना पड़ेगा.
  • हम कैसे अपने आचरण से समाज में अपनी एक अच्छी छवि बनाये.

हम आज indianwomenlife.com पर बात करेंगे – 

how to improve personality development

अपना व्यक्तित्व विकास कैसे करें.

अपना self confidence आत्म आत्मनिरीक्षण करें – इसके सबसे पहले चरण है की आप जो बनना चाहते है उसको पहचाने. यदि हम अपने उन गुणों को जानते जिन्हे हम बदलना चाहते हैं उन पर कार्य करें.

मदद का दिखावा न करें – आप अच्छे बनने का दिखावा न करें. यदि आप किसी मदद कर सकते हैं तो जरूर करें चाहे वो मदद छोटी ही क्यों न हो. केवल मदद का दिखावा न करें. मुझे उम्मीद है आपकी मदद करने की आदत आपके अंदर एक आत्मविश्वास और एक संतुष्टि भर देगी जो आपके व्यक्तित्व को निखारने में काफी मदद करेगी.

खुद पर भरोसा रखें – कई बार आप बात करते समय झिझकते हैं. लगता है की हम सही बोल रहे हैं या नहीं. तो सबसे पहले खुद पर भरोसा करना सीखे. फुल कॉन्फिडेंस ही आपको अपने अंदर सधार लाने में सही मदद करेगा.

गलतियों से सीखें- कोई भी इंसान शुरआत से परफेक्ट नहीं होता. हर नई चीज़ करने या सिखने में गलती तो होती है लेकिन आपको मायूस होने की जगह गलतियों को परखे और उनसे सबक लें और आगे बढ़ें.

सामाजिक बनें – अकेले न रहे लोग से मिलते रहें, यदि आप सामाजिक नेटवर्क को बढ़ाएंगे तो आपको हर रोज़ नई-नई चीज़े सिखने को मिलेगीं. आपके बोलने की कला में निखार आएगा.

Dressing sense को सुधारें – आप एक जैसे न रहें, सामान्य और सरल रहना अच्छी बात है मगर आपको स्थिति या अवसर के हिसाब से अपने कपडे पहने चाहिए. इससे लोग आपकी और आकर्षित होंगे.

आप समय पर fashion के बारे में नई नई गतिविधियों पर नज़र रखें इस बात knowledge और confidence development में एक अहम् भूमिका निभाता है.

दूसरों को ज्यादा सुने – यदि किसी को जानना है तो आप कम बोले और दूसरों को ज्यादा बोलने दें. दूसरों का हमेशा मुस्कराहट के साथ स्वागत करें.

मैं यहाँ बताना चाहूंगी की व्यक्तित्व विकास में सबसे अहम् और खास बात होती है आपकी सच्चा और रियल होना यदि आप बनावटी हो तो आप में आत्म विश्वास की कमी आएगी जो धीरे-धीरे दूसरों से दूर कर देगा.

इसलिए जब भी आप किसी से कोई वादा करें तो उसे सही समय पर पूरा करें इससे दूसरे आप पर भरोसा जल्दी करेंगे. और आप भी आत्मविश्वास जागेगा और सर उठाकर जीने का मौका मिलेगा.

News Reporter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *