घर पर गर्भावस्था की जांच (प्रेग्नेंसी टेस्ट) कैसे करे
Spread the love

घर पर गर्भावस्था की जांच (प्रेग्नेंसी टेस्ट) करने से आपके पेशाब में गर्भावस्था के हॉर्मोन ह्यूमन कोरियोनिक गोनाडोट्रोफिन (एच.सी.जी/hCG) की मौजूदगी का पता चलता है। अधिकांश टेस्ट माहवारी चूकने के पहले दिन ही आपको बता सकते हैं कि आप गर्भवती हैं या नहीं। अधिक संवेदनशील जांचे तो आपकी माहवारी की नियत तिथि से कुछ दिन पहले भी एच.सी.जी. के कम स्तर का पता लगा सकती हैं।

बहुत से टेस्ट में केवल टेस्ट स्टिक पर पेशाब करना होता है। वहीं, कुछ अन्य में आपको पहले पेशाब को एक छोटे कप में इकट्ठा करना होता है, और फिर टेस्ट स्ट्रिप को उसमें डुबोना होता है। जांच किट के साथ आए निर्देशों को देखें, लेकिन आमतौर पर जांच परिणाम तीन से पांच मिनट के अंदर पता चल जाने चाहिए। कुछ ऐसा ही गर्भावस्था जांच परिणाम है। देखते रहने से वह इंतजार और भी लंबा और मुश्किल लगता है।

गर्भावस्था जांच किट कहां से खरीदी जा सकती है?
आप बिना डॉक्टर की पर्ची के प्रेग्नेंसी जांच किट अधिकांश दवा की दुकानों से खरीद सकती हैं। आप इन्हें आॅनलाइन भी खरीद सकती हैंं।

घर पर गर्भावस्था जांच किट का इस्तेमाल कैसे करुं?
पहले, दिए गए निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़ें, क्योंकि हर अलग ब्रांड के निर्देश भी अलग हो सकते हैं।

बहुत से टेस्ट में केवल टेस्ट स्टिक पर पेशाब करना होता है। वहीं, कुछ अन्य में आपको पहले पेशाब को एक छोटे कप में इकट्ठा करना होता है, और फिर टेस्ट स्ट्रिप को उसमें डुबोना होता है। या फिर आपको साथ में ड्रॉपर दिया जा सकता है, ताकि टेस्ट स्टिक पर पेशाब का थोड़ा सा नमूना डाला जा सके।

जांच का परिणाम किस तरह दर्शाया जाता है इसमें भी अंतर हो सकता है। कुछ टेस्ट में गुलाबी या नीली रेखाएं दिखाई देती हैं। कुछ अन्य में प्लस या माइनस के निशान या फिर पेशाब के नमूने के रंग में बदलाव आता है। डिजिटल टेस्ट में “प्रेग्नेंट” या “नॉट प्रेग्नेंट” लिखा हुआ आ जाता है और कुछ में तो यह भी अनुमान दिया होता है कि आपने कितने सप्ताह पहले गर्भाधान किया था।

News Reporter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *