कहीं LOCK DOWN में पार्टनर से ब्रेकअप न हो जाये
Spread the love

how to save relation during lock down

खुशियों में रिश्ता बनाना और उसे निभाना बहुत आसान है, जब दोनों पार्टनर की जिंदगियों में न कोई तकलीफ और न किसी बात की चिंता हो. जीवन की आर्थिक स्थिति में मजबूत हों तो फिर दोनों पार्टनर के बीच कोई भी तनाव और ब्रेकअप होने की सम्भावना कम ही होती है.
मगर जब जीवन कठिन परिस्थिति से गुजर रहा हो और जब एक -दूसरे की ज्यादा जरुरत हो तो ऐसे में दोनों पार्टनर को पूरी ईमानदारी से एक – दूसरे का साथ निभाना बहुत जरुरी होता है. मगर ऐसे कम ही couples होते हैं जो कठिन परिस्थिति में साथ रहें.

इस समय देश में कोरोना महामारी COVID-19 के प्रकोप से बचाव के लिए लॉकडाउन लगा दिया गया है। ऐसे में देखा जा रहा है कि इस कठिन परिस्थिति में कपल्स एक-दूसरे पर सवाल खड़े करने लगते हैं. छोटी-छोटी बातों पर बहस होने लगती हैं। क्योंकि वायरस के बारे में चिंताओं के अलावा, कुछ परिवारों में घर पर एक दूसरे के ऊपर रहने के लिए तनाव बढ़ने की संभावना है। वहीं कई कपल्स ऐसे हैं जो इस मुश्किल घड़ी में एक-दूसरे के साथ में अच्छा समय व्यतीत कर रहे हैं एक-दूसरे की स्थितियों को समझकर एक खुशनुमा माहौल बना रहे हैं और अच्छा जीवन बिता रहे हैं।

कोरोना महामारी के इस कठिन समय में कई रिश्तों में दूरी से आ जाने की वजह से गलतफहमियां बढ़ रही हैं और बात ब्रेकअप तक पहुंच गयी है। इसके लिए आपको परिवार के साथ टीवी पर कार्यक्रम देखना या फिल्में देखना, उन्हें खुशी देता है और उसका उनके परिवार के प्यार पर सकारात्मक प्रभाव भी पड़ा है। परिवार के साथ बैठकर टीवी या फिल्म देखने पर किसी भी तरह का तनाव कम करने में मदद मिलती है। ये चीजें परिवार के साथ घर में रहकर हल्के-फुल्के क्षणबिताने का अच्छा मौका होती हैं। ये चीजें परिवार के साथ घर में खुशनुमा क्षण बिताने का अच्छा मौका होती हैं। इसी तरह के और टीप्स आपको यहां बताने जा रही हूं ये टिप्स आपके काम आ सकते हैं।

  • आपके लिए सबसे ज्यादा जरुरी है कि वर्तमान स्थिति या परिस्थिति को स्वीकार करें। स्वभाव में चिड़चिड़ापन न आने दें.
  • आप अपने करीबी दोस्तों को relationship में आए इस तकरार के बारे में बताएं। मन ही मन घुटन महसूस करने से आप खुद को टॉर्चर कर रहे हैं। दु:ख बांटने से कम होगा।
  • corona virus लॉकडाउन की वजह से जब परिवार के साथ समय बिताने का मौका मिला है तो उसका फायदा उठाएं।
  • आप दुखी emotional movies के बजाय प्रेरणादायक फिल्में या romantic Hot web series  देखें। आप यदि funny movies भी देख सकते हैं।
  • खुद को व्यस्त रखें
  • व्यायाम करें
  • घर की सफाई या बगीचे पर काम करने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं
  • नकारात्मक सोच को खुद पर हावी न होने दें।

how to save relation during lock down  – हर रिश्ता परफेक्ट नहीं होता है, वक्त देकर उसे परफेक्ट बनाना पड़ता है। अगर आपका रिश्ता सच्चा है और आप एक दूसरे के साथ रहना चाहते हैं तो आपके रिश्ते में ये सिर्फ एक छोटा सा ब्रेक है। आप दोनों को एक दूसरे को थोड़ा समय देना चाहिए।

News Reporter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *