खाली समय में कुछ नया करें
Spread the love

आज के व्यस्त समय में इंसान को गहरी सांस लेने का समय भी नहीं होता है, वहीँ दूसरी और कुछ लोग से खाली समय व्यतीत नहीं होता. वो सोचते रहते हैं कि कैसे अपना समय पास करें, ऐसे लोगों में यदि आप भी हो तो फिर आपको ऊपर वाले का शुक्रियादा करना चाहिए क्यूंकि आपके पास वो चीज़ है जिसके लिए दूसरे तड़पते रहते हैं.
यहाँ आपको अपना खाली समय बिताने के लिए इधर – उधर बतोले मारना, फ़ोन पर घंटो बातें करना जैसे चीज़ों से दूर रह कर, अपने प्रत्येक पल को कुछ नया करने में लगाना चाहिए.

दोस्तों आज मैं indian women life पर इसी बात पर चर्चा करुँगी, यहाँ एक और हम अपना समय व्यर्थ गवा दिया करते हैं वह भी सिर्फ आलस्य में वहीँ दूसरी ओर कई लोग इस सुनहरे समय को उचित काम लगाकर अपनी मंज़िल पा लेते हैं, तो आज हम भी अपने आलस्य को दूर करने के कुछ बेहतरीन टिप्स सबके साथ साझा करुँगी.

1. आलस्य को त्यागे –
आलस्य को दूर करने के लिए आप कोई भी छोटे -छोटे काम अपनी दैनिक जीवन में उतार सकते है , जैसे गमलो में पानी देना, बच्चो को पढ़ाना, गर्मी में प्यासे व्यक्तियों को पानी पिलाना ये सारे कुछ छोटे -छोटे काम करके आप अपने आलस्य को चुटकियो में दूर कर सकते है

2. कामों को सुचारु रूप से करना –
अपने कामों को सदैव मन लगा कर करे ,जरूरी कामों की समय सारणी तैयार करें हर काम समय पर करने की आदत डाले ।

3. योग करना –
अपने समय में से एक निश्चित समय योग के लिए निकाले इससे आपके शरीर का मानसिक और शारीरिक विकास होगा ।

4. आस -पास की सफाई पर ध्यान देना –
ईश्वर द्वारा निर्मित प्रकृति की स्वछता पर ध्यान देना भी हमारा कर्तव्य है ,हमेशा कचरा कूड़ेदान में फेकें और दुसरो को भी ऐसा करने को प्रेरित करें.

5. अतिरिक्त खाली समय का उपयोग –
अपने अतिरिक्त बचे समय में कुछ नया करें अपने खाली समय को अपनी मर्जी अनुसार खेल खेलना , कुकिंग करने ,चित्रकला करने जैसे कामों में बिताये .

6. किताबी कीड़ा बनें –
यदि आपको किताबें पसंद हैं तो मेरा मानना है कि आप निश्चित रूप से कुछ नया कर सकते हैं वो ऐसा काम जो आप अपने खाली समय में कर सकते हैं। बस आपको जरुरत है एक अच्छी किताब की, जो कि कहीं पर भी उपलब्ध हो जाएगी.

इन कुछ टिप्स को आजमा कर हम अपनी मंज़िल को पा सकते हैं, हमारे जीवन में ख़ुशी की झलक को देख सकते है, बस जरुरत है आपके शौक को जूनून बनाने की और ये सब करने का सबसे अच्छा समय खाली समय है जो आपको मिलता है। ऐसा करने से आप अपने जीवन को खुशहाल और सुखद बना पाएंगे।

News Reporter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *