शीघ्र गर्भवती होने के कुछ लाभदायक उपाय
Spread the love

Indian women life पर आज हम आपको बताएं की जल्दी गर्भ धारण कैसे किया जाये, मॉं बनना हर महिला के लिए बेहद ख़ास और प्यारा अनुभव होता है। कुछ लोग शादी के तुरंत बाद ही बच्चे के लिए कोशिश शुरू कर देते हैं। जबकि, कुछ लोग थोड़ा समय लेकर बच्चे की योजना बनाते हैं। कई बार पति-पत्नी को संतान पैदा करने के सही समय की जानकारी ही नहीं होती है। उनके मन में कई तरह के सवाल उमड़ते हैं। जैसे कि गर्भवती होने का सही समय क्या है? जल्दी गर्भवती होने के तरीके क्या हैं? या गर्भवती होने के लिए कब संभोग करना चाहिए? लेकिन इन सवालों का जवाब मालूम नहीं होने की वजह से बहुत सी महिलाओं को गर्भधारण करने में परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

क्या आप जल्दी गर्भधारण करना चाहती हैं? विशेषजों के अनुसार आप दोनों रोज़ की दिनचर्या में कुछ बदलाव करके अपनी प्रजनन क्षमता को बढ़ा सकते हैं।

डॉक्टर से जांच कराएं
मॉंं बनने की योजना शुरू करने से पहले, ज़रूरी है कि आप अपनी मेडिकल जांच कराएं। डॉक्टर से जांच कराकर यह सुनिश्चित करें कि कहीं आपको किसी तरह की बीमारी तो नहीं है। अगर जांच में किसी तरह की समस्या नज़र आए, तो घबराएं नहीं। समय रहते अपनी बीमारी का इलाज कराएं और डॉक्टर की सलाह के अनुसार गर्भधारण करें।

सेहतमंद आहार खाएं
भोजन और प्रजनन क्षमता दोनों एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। अगर, आप दोनों नियमित स्वस्थ और संतुलित आहार लें, तो अपनी गर्भधारण करने की संभावनाओं को बढ़ा सकते हैं।

व्यायाम
स्वस्थ और तंदुरुस्त रहना प्रजनन क्षमता को बढ़ाने का एक अच्छा तरीका है। आपको बहुत ज्यादा व्यायाम करने की जरुरत नहीं है। बस नियमित साइकिल चलाना, टहलना या धीमी गति से दौड़ना ही काफी है। साइकिल की सीट पर कई घंटों तक बैठने से कुछ पुरुषों की प्रजनन क्षमता पर असर पड़ सकता है, मगर शौकिया तौर पर साइकिल चलाने में कोई बुराई नहीं है।

आराम करें

तनाव में रहने से आपकी गर्भधारण की संभावनाओं पर असर पड़ सकता है। इसलिए, आप दोनों समय निकालकर एक-दूजे के साथ आरामदायक पल बिताएं।

कुछ आदतों में बदलाव
लंबे समय तक बैठे रहने, लैपटॉप को गोद में रखकर इस्तेमाल करने, गर्मी के वातावरण में काम करने और तंग अंडरवियर पहनने से आपके शुक्राणु उत्पादन पर असर पड़ सकता है। अगर, आप पिता बनना चाह रहे हैं, तो लैपटॉप को मेज पर रखकर काम करने और ढीला अंडरवियर पहनने से आपको फायदा हो सकता है।

साथ घूमने जाएं
आप दोनों कंसेप्शनमून पर जाएं। कंसेप्शमून वे छुट्टियां हैं, जो लोग सिर्फ गर्भधारण के प्रयास के लिए लेते हैं। कई बार अपनी रोजमर्रा की दिनचर्या से हटकर कुछ अलग करना फायदेमंद हो सकता है। इससे आपको एक दूसरे के लिए समय निकालने और आराम करने में वाकई मदद मिल सकती है।

शराब का सेवन कम करें
अत्याधिक मात्रा में शराब पीने से आपकी प्रजनन क्षमता कम हो सकती है। कभी-कभार शराब का सेवन किया जा सकता है, मगर यदि शराब आप दोनों की दैनिक जिंदगी का हिस्सा है, तो इसे कम करने का प्रयास करें।

धूम्रपान छोड़ें
धूम्रपान, महिलाओं और पुरुषों में प्रजनन क्षमता घटाने के लिए जाना जाता है। अगर, आपने यह आदत नहीं छोड़ी है, तो क्यों न अब आप दोनों ऐसा करने में एक-दूसरे की मदद करें।

प्यार को फिर से जगाएं
अगर आप घूमने नहीं जा सकते हैं या आपके पास इसके लिए समय नहीं है, तो अपने प्यार को फिर से जगाने के लिए अन्य तरीके आजमाएं। कुछ पति-पत्नी ऐसा महसूस करने लगते हैं कि वे केवल गर्भधारण के लिए ही संभोग कर रहे हैं। अगर, आपके साथ भी ऐसा ही है, तो आप अपने जननक्षम (फर्टाइल) दिनों को भूलकर, फिर से प्यार और रोमांस पर ध्यान दें।

नियमित संभोग करें, मगर अनुशासित नहीं
जैसा कि हम सब जानते हैं, कि प्रेम संबंध बनाना सबसे महत्वपूर्ण है! हालांकि, अपनी डिंबोत्सर्जन (ओव्यूलेशन) अवधि का पता होने से फायदा होता है, मगर हर दूसरे या तीसरे दिन संभोग करने से भी आपके गर्भधारण की संभावना काफी ज्यादा रहती हैं।

News Reporter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *