नवरात्रि पूजा से कभी नहीं होगी पैसों की कमी
Spread the love

नवरात्री इन चीज़ों की करें पूजा और कैसे करें हम बताते हैं.  फिर देखिये कभी नहीं होगी पैसों की कमी

नवरात्रि में मां लक्ष्मी हर किसी के घर में विराजमान हो सकती हैं, लेकिन इसके लिए आपको नवरात्रि में विधि-विधान से पूजा करनी होगी। घर में साफ-सफाई और कुछ ऐसे उपाय जिन्हें अपनाने से मां लक्ष्मी का वास हो सकता है। तंत्र शास्त्र के अनुसार मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए घर में इन 5 चीजों को लाएंगे तो पैसों की तंगी नहीं होगी। आइए जानते हैं किन चीजों को लाकर पूजा कैसे करनी चाहिए?

1. केले का पौधा
नवरात्रि में केले के पौधे को घर पर लाएं और उसे गमले में रोपकर घर के आंगन में रखें। पूजा करने के बाद रोजाना जल चढ़ाएं और गुरुवार के दिन दूध भी चढ़ाना चाहिए। ऐसा करने से घर में पैसों की कमी नहीं रहती।

2. दूधी की जड़ी
दूधी की जड़ी को लाकर एक तावीज बना लें और इसे पहनें। ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि की संभावना बढ़ जाती है।

3. धतूरे की जड़
पूजा में धतूरे का महत्व बेहद ही ज्यादा है। यहां तक कि तांत्रिक अपने पूजा में भी इसका प्रयोग करते हैं। नवरात्रि में धतूरे के जड़ को पूजाघर में स्थापित करें और 9 दिन तक महाकाली की पूजा-अर्चना करें।

4. बड़ के पत्ते
बड़ के पेड़ के ताजे पत्ते को तोड़कर लाएं और उस पर स्वास्तिक बनाकर पूजास्थल की जगह पर रखें। नवरात्रि में पूजा करते वक्त देवी मां को चढ़ाएं।

5. शंखपुष्पी
अपने घर पर नवरात्रि के मौके पर शंखपुष्पी का जड़ खरीद कर लाएं। शुभ मुहूर्त में इसके जड़ को चांदी की डिब्बी में रखे और इसे अपने तिजोरी में रखें। ऐसा करने से पैसों की तंगी नहीं रहती।

 

नोट : पूजा के साथ – साथ अपने आचार विचारों पर नियंत्रण रखें. क्यूंकि सात्विक विचार ही पूजा में सहयोग देते हैं. किसी भी मानसिक जाल साझी और देखा धड़ी से बचें.

-Pt. Laxmi Narayan sharma

News Reporter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *