कम नींद लेने से हो सकती हैं गंभीर बीमारियां
Spread the love

आज जो जिंदगी हम जी रहे हैं वह इतनी व्यस्त है की किसी को भी आराम नहीं है. नींद पूरी करना तो दूर की बात है लोग देर रात काम करते हैं और सुबह जल्दी उठकर अपने काम पर या ऑफिस के लिए निकल जाते हैं. ऐसे में नींद पूरी ना होने की बात कैसे की जा सकती हैं

नींद पूरी ना होने से हार्मोनल असंतुलित हो जाते हैं. इसकी वजह से व्यक्ति को हाई कैलोरी फूड खाने का मन करता है और अनहेल्दी खाने से हेल्थ तो खराब तो होती ही है साथ ही वजन भी बढ़ता है.

नींद पूरी ना होने पर कई नुकसान झेलने पड़ सकते हैं

अधूरी नींद अगर रोज हो रही है तो आप जल्दी ही दिल की बीमारियों से घिर सकते हैं. कम नींद की वजह से हार्ट अटैक, हाई ब्लड प्रेशर, स्टोक, हार्ट फेलियर और अनियमित धड़कने इस बीमारी की आशंका को बढ़ा देता है.

Testosterone hormone  की वजह से ही महिलाओं और पुरुषों में शारीरिक संबंध बनाने की इच्छा जागती है. सोने से टेस्टोस्टेरॉन का लेवल बढ़ जाता है लेकिन नींद की समस्या है तो ये आपकी सेक्स ड्राइव को भी कम कर सकती है.

नींद की कमी से धुंधला दिखना, डबल दिखना या ऑब्जेक्ट का थोड़ा सा ही हिस्सा देख पाना जैसी समस्याएं शुरु हो जाती है. इससे दृष्टि भ्रम होने लगता है.

अगर आपकी नींद पूरी नहीं हो पा रही है तो आपको स्किन की प्रोबलम्स हो सकती है. कम नींद से स्किन पर पराबैंगनी किरणों से हुआ डैमेज भी जल्दी ठीक नहीं होता है और ऐसे लोगों के चेहरे पर बुढ़ापा जल्दी दिखने लगता है.

अगर आपकी नींद पूरी नहीं हो रही तो फिर आप किसी भी क्विक डिसिजन को नहीं ले सकते. नींद ना आने की समस्या गंभीर हो गई है तो व्यक्ति रोज वाले निर्णय लेने में कन्फ्यूज हो जाता है.

लॉन्ग टर्म में मेमोरी हो सकती हैं प्रभावित –
जिनकी नींद कम होती है उनमें भूलने की आदत ज्यादा बढ़ने लगती है. अगर आपने लगातार कम नींद ली तो लॉन्ग टर्म में मेमोरी प्रभावित होती है.

अगर आप भी कम नींद ले रहे हैं तो सतर्क हो जाइए क्योंकि इससे आपका मेटाबोलिज्म गड़बड़ हो जाता है. इस वजब से इन्सुलिन की मात्रा भी बिगड़ जाती है और टाइप-2 के डायबिटीज होने का खतरा बढ़ जाता है.

News Reporter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *