Karva Chauth पर खास मेहंदी रचाने के टिप्स
Spread the love

Karva Chauth पर  सबसे खास मेहंदी डिज़ाइन्स रचाने के टिप्स

अधिकतर महिलाओं को मेहंदी लगाना पसंद होता हैं। वह अलग अलग ख़ुशी के मोको पर मेहँदी लगाती है। इन सभी मोको में से सबसे खास पल होता है करवाचौथ का दिन, जब सभी महिलाएं फिर चाहे वो कुवारी हो या सुहागन मेहंदी लगवाती है। महिलाओं के लिए मेहंदी सौभाग्य की निशानी होती हैं।

करवाचौथ आपको मेंहदी की डिज़ाइन और रचाने के टिप्स ढूंढने में दिक्कत ना हो. इसीलिए आपको यहां सबसे खूबसूरत और लेटेस्ट मेहंदी डिज़ाइन के साथ-साथ मेहंदी रचाने के आसान टिप्स भी दिए जा रहे हैं.

मेहंदी रचाने के आसान TIPS :
1. मेहंदी लगाने से पहले हाथों को अच्छे से धोएं और फिर इन पर सिट्रोनेला ऑयल (मेहंदी का तेल) लगा लें.
2. मेहंदी लगाने के बाद जब मेहंदी हल्की सूख जाए तो तवे पर कुछ लौंग डालकर, उसके धुएं से मेहंदी सुखाएं. इससे मेहंदी ज्यादा रचती है.
3. मेहंदी को हाथों से खुद ही झड़ने दें, जब तक वह अच्छे ना सूख जाए इसे हटाएं नहीं.
4. मेहंदी जब हाथों से निकल जाए तो चूने में हल्का पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं और हाथों पर रगड़ लें.
5. चूना लगाने के बाद हाथों की सरसों की तेल से मालिश करें और अपने हाथों को गर्म जगह पर ही रखें.
6. मेहंदी अच्छी रचाने के लिए हाथों को 6 से 8 घंटे तक पानी से दूर रखें.

अन्य प्रयोग –

1. पानी से न धोएं मेहंदी (Do not wash mehndi with water)
आपको बता दें कि जब आप अपने हाथों में मेहंदी लगाती हैं तो उसे पानी से न धोएं क्योंकि अगर आप ऐसा करेंगी तो मेहंदी साफ होने के साथ अपना रंग भी छोड़ देगी। इसके अलावा आप अपनी मेहंदी को हमेशा हल्के हाथों से रगड़ कर उतारे या बटर नाइफ का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आपकी मेहंदी का रंग गहरा दिखेगा।

2. लौंग की भाप लें (Take steam of cloves)-
अपनी मेहंदी के रंग को गहरा करने के लिए आप लौंग की भाप लें सकती हैं। आपको बता दें कि जब आपकी मेहंदी सूख जाएं तो इसे हल्के हाथों से रगड़ कर उतार दें और फिर लौंग को तवे पर दस से पंद्रह मिनट रखकर उनकी भाप लें। इससे आपकी मेहंदी का रंग गहरा हो जाएगा।

3. विक्स लगाएं (Apply vicks)-
जब आप मेहंदी लगाएं तो इसे पूरी रात छोड़ दें और अगली सुबह इसे हल्के हाथों से रगड़ कर उतार लें। इसके बाद रंग को गहरा करने के लिए इस पर विक्स लगाएं। विक्स की गर्माहट से मेहंदी का रंग गहरा हो जाएगा।

4. चीनी और नींबू लगाएं (Sugar and lemon)-
मेहंदी लगाने के बाद जब वह सूख जाएं तो उस पर चीनी और नींबू का घोल लगाएं। आपको बता दें कि यह घोल चिपचिपा होता हैं और इससे मेहंदी जल्दी नहीं उतरती। मगर इसके इस्तेमाल से आपकी मेहंदी का रंग गहरा हो जाता हैं।

News Reporter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *