जरुरी है सुबह का हेल्दी नास्ता
Spread the love
कभी भी नाश्ता नहीं छोड़ना चाहिए। आज कल लोगों के पास इतना भी टाइम नहीं है की सुकून से सुबह का नाश्ता कर लें। अधिकतर लोग अपने ऑफिस के लिए बिना Morning Breakfast किए ही निकल जाते हैं। बाद में भूख बढ़ने पर बाहर का तला भुना, चिकनाई युक्त खाना खाते है। जो के सेहत के लिए हानिकारक होता है। सुबह के नाश्ते में यदि सही चीज़ें ली जाये तो कभी भी हम बीमार नहीं पड़ सकते।
आइये जानते हैं  ‘Indian Women life’ पर सुबह का हेल्दी नास्ते ‘Morning Breakfast’ के बारे में. 
सुबह के 5 healthy रखने वाले नास्ते की चर्चा आज हम करेंगे जो हेल्दी भी हो और झटपट तैयार भी हो जाये ।

सुबह का नाश्ता

1 . इडली – मेरी सबसे फेवरेट डिश इडली है । पहले में इसकी बात करुँगी। ये बहुत ही healthy dish होती हैं ।जिसको पचाने में भी आसानी रहती हैं। ये उरद दाल व चावल की मदद से बनाई जाती हैं, आप रवा इडली का इस्तेमाल कर सकते हैं जो बहुत ही कम समय में तैयार हो जाएगी।
2 . पोहा – ये भी बहुत आसानी से बनाये जाना वाला healthy dish में से एक हैं। पोहा अधिकतर उत्तर और मध्य भारत में चलने वाला पौष्टिक आहार है। इसमें पोहे को भिगोकर फिर तड़का लगाना हैं  जो केवल कुछ ही देर में बल्कि मिंटो में तैयार हो जाता है।
3 .खमण ढोकला – ये तो आपको भी बहुत पसंद होगा मेरी तरह आखिर है भी बहुत Popular dish घर की किचन में आसानी से मिलने वाले बेसन, तेल, नमक, शक्कर, नीबू, सोडा, राई, हरी मिर्च, पानी से अपने घर में बनाया जा सकता हैं, ये तो आपको भी पता होगा की खमण को भाप में पकाया जाता हैं जो की 15 -20 मिनट में बन कर तैयार हो जाता हैं।
4 .उपमा – सेहद से भरपूर नाश्तों में से एक उपमा भी हैं जो कि काफी  Healthy Dish हैं उपमा बनाने के लिए सूजी को पहले भुना जाता हैं और बाद में उसे भुनी हुई सब्जियों, मसलो और पानी कि मदद से बनाया जाता हैं और अपनी पसंद अनुसार काजू और कई डाईफूड कि मदद से सजाया जाता हैं ।
5 . सेंडविच – ये भी बहुत आसानी से बनने वाला नाश्ता हैं जो  बच्चो को बहुत पसंद आता हैं। सेंडविच कई प्रकार से बनाये जाते हैं लेकिन  सेंडविच बनाने के लिए ब्रैड और टमेटो केचप का इतेमाल करे। आलू जैसी भारी चीजे न यूज करे ।
तो दोस्तों, ये थी कुछ छोटी छोटी Dishes जो की आप घर में अपने हाथो से तैयार कर सकते हैं और करना भी चाहिए। क्यूंकि सुबह का नाश्ता हमें दिनभर एनर्जेटिक रखने में मदद करता है। यदि नहीं करेंगे तो हो सकता आपको वजन बढ़ने, हार्ट डिजीज, डायबिटीज और स्ट्रेस जैसी प्रॉब्लम्स पैदा होने लगे, इसलिए यहाँ तक हो सके सुबह उठने के एक घंटे के अंदर नाश्ता कर लेना चाहिए।
News Reporter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *