होंठो को सुर्ख गुलाबी बनाने के घरेलु उपाए
Spread the love

आपकी खूबसूरती सबसे पहले आपके होंटो से ही शुरू होती है. यदि होंठ आप सूखे और रूखे हैं तो फिर आप कितनी भी खूबसूरत हों आप में फीकापन नज़र आएगा . आपके सुर्ख गुलाबी होंठ आपको और भी खूबसूरत बनाने में कसर नहीं छोड़ते है. तो हम जानते है की कैसे अपने होंठो को सुर्ख गुलाबी बनाये.

 

हमारी कुछ गलत आदतों की वजह से उनके नाजुक होंठ अपनी सुंदरता खो देते है और बहुत ही जल्दी काले बदरंग दिखने लगते है जिससे उनकी सुंदरता में भी एक धब्बा सा लग जाता है। खैर आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्‍खों (Beauty Tips) के बारे में बताने जा रहे है जिनके जरिए आप एक बार फिर से अपने Lips को खूबसूरत और गुलाबी बना सकती है।

सूखे और फटे हुए Lips की वजह से भी Lips के नेचुरल कलर में अंतर आ जाता है। ऐसे में आपको अपने होठों को हेल्‍दी बनाएं रखने के ल‍िए जरुरी है कि आपके होठ ज्‍यादा से ज्‍यादा हाइड्रेड रहें। इसके लिए होंठों को मुलायम बनाए रखने के लिए कोई अच्‍छे ब्रांड का लिप प्रॉडक्‍ट लगाएं।

 

• नारियल के तेल के बहुत फायदे हैं, यह oil होंठो के कालेपन को भी दूर कर देगा ! इसके लिए नारियल के तेल में खीरे और नींबू का रस मिलाकर होंठो पर लगाने से होंठो का कालापन दूर हो जाएगा ! होंठों से रूखापन हटाने के लिए थोडी सी मलाई में चुटकी भर हल्दी‍ मिलाकर नियमित रूप से धीरे-धीरे होठों पर मालिश करें। आप देखेंगे कि इस घरेलू उपाय से कुछ ही दिनों में आपके होठ मुलायम और गुलाबी होने लगेंगे।

• हल्दी पाउडर से भी होंठो का कालापन दूर किया जा सकता है, इसके लिए आपको हल्दी पाउडर में थोड़ी सी मलाई मिलाकर अपने होंठो पर आस्था- आस्था लगायें ! हफ़्ते में मात्र दो बार लगाने से जल्द असर होगा, और देखते ही देखते आपके होंठ गुलाबी हो जाएंगे !

 

 

• इसके अलावा अगर आपके होंठ काले होने के साथ साथ ड्राई भी हैं ! तो आप संतरे के रस का इस्तेमाल करें, संतरे का रस अपने होंठो पर लगाने से आपके होंठ मुलायम रहेंगे और उनका काला पन भी दूर हो जाएगा !

• शलगम का रस होंठो पर लगाने से आपके होंठो का कालापन दूर हो जायेगा ! शलगम के रस को अपने होंठो पर लगाने से आपके होंठ नेचुरली गुलाबी हो जाएंगे ! ये होंठो के गुलाबी बनाने का बहुत आसान और बढ़िया जरिया है !

• अनार के दानों से भी होंठो का कालापन दूर किया जा सकता है ! इसके लिए अनार के दानों को अच्छी तरीके से पीस लें, इसके बाद इसमें मलाई मिलाकर अपने होंठो पर लगायें ! इस उपाय को कुछ दिन तक ट्राई करें, आपको जल्द ही फर्क दिखेगा !

• काले हुए होंठो को गुलाबी बनाने के लिए नींबू का रस कारगर साबित होगा ! इसके लिए रोज रात को सोने से पहले अपने होंठो पर नींबू का रस लगाएं ! मात्र दो महीने लगातार ऐसा करने पर आपको खुद अपने होंठो की खूबसूरती पर नाज होगा !

 

*Note - ऊपर दी गई जानकारी आपके सहयोग के लिए इसको अपनाने से पहले अपने एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें.

News Reporter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *