सर्दियों के मौसम में मेकअप
Spread the love

सर्दियों में स्किन बहुत संवेदनशील होती है ऐसे मेकअप बहुत अहम् होता है यदि Makeup  ठीक से न किया जाए तो त्वचा रूखी होने के साथ मुहाँसे निकल सकते हैं। सर्दियों की सुबह उठना, मेकअप करना और हेयरस्टाइल करना हम महिलाओं की सबसे बड़ी मुश्किल है। सर्दियों में सबसे आलस वाले काम ये होते हैं. सर्दियों में बालों और स्किन से जुड़ी कई तरह की परेशानियां भी सामने आने लगती हैं। रूखे सूखे बाल, ड्राई स्किन आदि ऐसी ही कुछ प्रोब्लम्स हैं। इन सब परेशानियों से बचने के लिए काफी देखभाल की ज़रूरत होती है।

मौसम के अनुसार Makeup होना जरुरी भी होता है क्यूंकि हमारी स्किन बहुत सेंसिटिव होति है . मगर सर्दियाँ हमें मेकअप करने से रोकती है. कई महिलाओं को सर्दियों का मौसम इसलिए भी पसंद नहीं आता क्योंकि इस मौसम में त्वचा की देखभाल करना बहुत मुश्किल हो जाता है। इस मौसम में त्वचा अधिक ध्यान माँगती है। सर्दियों में मेकअप करने से पहले अपनी स्किन को अच्छी तरह से मॉइस्चराइज कर लें मेकअप करने से पहले अपनी स्किन को सबसे पहले किसी अच्छे क्लीनजिंग मिल्क से साफ करें

indian women life पर  यहाँ कुछ Tips है जो सर्दियों के मौसम में Makeup करने के लिए फायदेमंद है.

ड्राई शैम्पू का इस्तेमाल-
आपके पास हॉट वॉटर बाथ लेने का टाइम नहीं है तो ऐसे समय में ड्राई शैम्पू आपकी मदद कर सकता है। आप बस अपने बालों में ड्राई शैम्पू लगा लें। इससे आपके बाल सॉफ्ट और सिल्की बनेंगे और चिपचिपापन भी खत्म हो जाएगा।

ठंडे पानी का इस्तेमाल
सुबह उठने के बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धोएं। अरे आपको डर तो नहीं लग रहा ठन्डे पानी से, नहीं डरने की जरुरत नहीं. क्यूंकि सर्दियों में ठन्डे पानी भी बहुत फायदे वाला होता है. सर्दियों में ठन्डे पानी का उपयोग करना बहुत मुश्किल होता है मगर सर्दियों में ठंडे पानी से चेहरा धोना एक अच्छा उपाय है। इससे ना केवल आपको फ्रेश महसूस होगा बल्कि इससे आपके पोर्स बंद हो जायेंगे और स्किन टाइट नज़र आएगी।

 

लिपस्टिक –
रेड लिपस्टिक कभी भी ट्रेंड से बाहर नहीं होती है। अगर आप मेकअप नहीं करना चाहते हैं या फिर कम मेकअप से ही काम चलाना चाहते हैं तो ये बेस्ट आईडिया है। बस रेड लिपस्टिक लगाकर आप घर से बाहर निकलने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। गोरी त्वचा पर शीयर रेड और साँवली त्वचा पर बोल्ड रंग का लिपस्टिक अच्छा लुक देता है। टिंटेड लिप बाम में हनी, ब्लैकबेरी और रेड टोन भी लगा सकती हैं।
होंठों का ख्याल रखने के लिए सनस्क्रीन वाले लिप बाम लगाएं या फिर मॉइश्चराइजर युक्त लिप बाम लगा सकती हैं।

आँखों का मेकअप-
इस मौसम में अपने चेहरे के किसी एक भाग को आकर्षक बनाना चाहती हैं तो आँखों के मेकअप पर जोर दें। पेस्टल रंग से दूर एवं गाढ़े रंगों का प्रयोग करें। गाढ़े रंगों के लाईनर में नेवी, प्लम, हंटर ग्रीन, ब्राउन लगाकर आँखों को एडवेंचरस लुक दे सकती हैं।

आईब्रो-
अकसर महिलाएँ ठंड के दिनों में आलस के कारण आईब्रो शेप करवाने में आनाकानी करती हैं पर बिना आईब्रो को शेप में रखें मेकअप अधूरा लगेगा। ध्यान रहें कि बहुत पतली आईब्रो रखने का ट्रेंड नही है।

नाखून-
नाखूनों पर पिंक, डार्क औरेंज, ब्लैकबेरी, कॉपर व रस्ट कलर का नेल पॉलिश लगाएँ क्योंकि इस मौसम के लिए यह परफेक्ट है।

कम ब्‍लशर का इस्‍तेमाल
गर्मियों की अपेक्षा ठण्‍ड में ब्‍लशर का उपयोग थोड़ी मात्रा में ही करना चाहिए। यदि शाम के समय आप किसी पार्टी में जा रही है तो हल्‍का ब्लशर लगाने से चेहरा निखर जाएगा। ठण्‍ड में हल्‍के मेकअप का इस्‍तेमाल आपकी सुन्‍दरता के साथ साथ त्‍वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। ठण्‍ड में उसी फाउंडेशन व मॉइस्‍चराइजर का प्रयोग करें जिसमें एसपीएफ की मात्रा अधिक हो।

News Reporter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *