बढ़ती उम्र में बुढ़ापे को कैसे रोकें
Spread the love

Old age मतलब बढ़ती उम्र के साथ-साथ सभी ज़िंदगी को भरपूर जीना चाहते हैं. वो भी नित यौवन में रह कर. इसके लिए कितना भी खर्च हो कोई परवाह नहीं.

बढ़ती उम्र में चेहरे पर बढ़ती झुर्रियों को टाइट करवाने, माथे की स्किन को चिकना बनाने और चेहरे की चमक बढ़ाने तक के लिए लोग पैसा खर्च करने को तैयार हैं.
बढ़ती उम्र का बुढ़ापा रोकने का कारोबार फल-फूल रहा है. वर्ष 2000 के बाद अचानक बुढ़ापा रोकने वाले विशेषज्ञों, त्वचा रोग के जानकारों और कॉस्मेटिक सर्जनों की भीड़ सी आ गई है.

मुंबई के बांद्रा में एक कॉस्मेटिक डर्मेटोलॉजिस्ट क्लीनिक का उद्घाटन अमिताभ बच्चन द्वारा किया गया था जिसमें कई जाने-माने बॉलीवुड सेलिब्रिटी आए थे. इस क्लिनिक के ग्राहक भी इसी दर्जे के लोग हैं.इस क्लिनिक का खर्चा आप इन लोगों को देख कर ही समझ गए होंगे की कितना होगा.

बढ़ती उम्र को घटाने के लिए करने वाले ट्रीटमेंट की कीमत 5000 रु. से कम में नहीं होती है. इसी उम्र घटने के लिए एक सत्र की कीमत कभी कभी 135000 रु. तक पहुँच जाती है.

नित जवान रहने के लिए लोग प्लास्टिक और कॉस्मेटिक सर्जनों की बढ़ती गिनती का जिक्र करते देखे जा सकते हैं. लोगो का प्लास्टिक सर्जनों के पास जाना उनकी मजबूरी है क्यूंकि लोग अपनी उम्र से पहले बड़े दिखने लगते हैं.

प्राकर्तिक बूढ़ा होने से लोगो में खूबसूरती बनी रहती है. आज कई हमारे दादा-पर दादा और नानी बूढ़े होने पर भी खूबसूरत नज़र आते हैं.

बढ़ती उम्र को रोकने के लिए अभी तक कोई दवा नहीं बनाई गई है. दुनिया के बड़े-बड़े वैज्ञानिक इस क्षेत्र में लगातार काम कर रहे हैं.

बढ़ती उम्र को रोकने की कोशिश हमेशा से हो रही है.  अमेरिका के कई वैज्ञानिकों ने चूहों पर परीक्षण किये जिससे चूहों की बढ़ती उम्र की गति थोड़ा धीमापन आ गया. अब वैज्ञानिकों का अनुमान है की ये ही असर इंसानो पर ऐसा ही होना चाहिए.

वैज्ञानिकों का मानना है की उम्र के साथ-साथ हमारी जीवन कोशिकाएं लगातार बनती रहती हैं जो बढ़ती उम्र में धीमी गति से होता है. बाद में ये कोशिकाएं बेकार होती जाती हैं. ये कोशिकाएं बुढ़ापे को लेन में अहम् भूमिका निभाती हैं.

बढ़ती उम्र के परीक्षण में लोग को बुढ़ापे की गति को स्लो कर सकते हैं मगर बुढ़ापे से दूर नहीं भागा जा सकता. बल्कि प्राकर्तिक बुढ़ापा यदि आपको आएगा तो आप जवानी के समय से ज्यादा खूबसूरत लगोगे.

बढ़ती उम्र को खूबसूरत बनाने के लिए आपको सही खान-पान और व्यायाम की जरुरत है.

Old age को धीमा करने का Ayurved तरीका –

  • भोजन करते समय और भोजन के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए। हमेशा बैठकर ही पानी पीना चाहिए, खड़े होकर नहीं।
  • नींद का निश्चित समय रखें. Sleeping Timing बिगड़ने से नींद की कमी हो जाती है। जिससे रोग आ सकते हैं.
  • गरिष्ठ भोजन जैसे – आलू, अरबी, बिना मांड का चावल खाना बुढ़ापे को आमंत्रित करता है. इनसे बचे.
  • मसालेदार खाना न खाये.
  • भूख लगने पर ही खाना खाये और जितनी भूख लगे उससे थोड़ा कम खाएं.
  • छाछ और जूस-पानी जैसे तरल पदार्थों का अधिक सेवन करें.
  • भोजन में नमक का सेवन कम केवल स्वाद अनुसार ही रखे, ऊपर से न डालें.
  • चिंता, क्रोध, चिड़चिड़ापन जैसी एक्टिविटीज से दूर रहें.
  • Positive सोच रखें.
  • एक तय समय पर नियमित व्यायाम जरूर करे.

News Reporter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *