क्या प्रेग्नेंट होने के लिए पीरियड्स का आना जरुरी है
Spread the love

जब कोई शादीशुदा लड़की के periods आना अचानक रुक जाते हैं. तो वो फ़ौरन अपना Pregnancy Test करवाती या खुद घर पर करती है. क्यूंकि वो जानती है की पीरियड नहीं आ रहे इसका मतलब है वो गर्भवती होने वाली है. वैसे पीरियड नहीं आने के या देर से आने के कई कारन होते हैं जिसमे बारे में हम बाद में जानेगे.

अभी हम बात कर रहे थे की

क्या गर्भवती होने के लिए Periods का आना जरुरी है

तो दोस्तों, indianwomenlife के अंतर्गत women health के लिए मै आपको बता दूँ कि हर महिला के दो अंडाशय और एक गर्भाशय होता है, जो सामान्यता महिला को संतान पैदा करने के लिए जरुरी होता है.

जब महिला को पीरियड्स आते हैं तब महीने की शुरआत में गर्भस्य रक्त युक्त एक झिल्ली की नई परत का निर्माण करता है. ये परत अंडे के फर्टिलाइज़ होने पर शरीर द्वारा उसे समायोजित करने की तयारी होती है.

फिर जब ओवुलेशन द्वारा एक अण्डाशय से एक अंडा निकलता है और आपके गर्भाशय तक एक लम्बी यात्रा करता है.

यदि अंडे की आपके गर्भाशय तक की यात्रा के दौरान उसे एक शुक्राणु मिलता है और निषेचन किर्या करता है. तो आप गर्वभती होती है.

यदि ऐसा नहीं हुआ तो आपका शरीर आपके गर्भाशय की उस परत या झिल्ली को हटा देगा जिसका उपयोग नहीं हुआ है. यही आपका मासिक धर्म या पीरियड आना होता है.

अब यदि आपको पीरियड नहीं आता है तो अंडा यात्रा नहीं कर पायेगा और आप गर्भवती नहीं हो पाएंगी. क्यूंकि गर्भवती होने के लिए अंडाणु और शुक्राणु का मिलान होना जरुरी है. पीरियड्स 26 से 32 या 28 से 30 में आते है.जो 2 से 6 तक चलते है.

Pregnant होने के लिए पीरियड्स का सही चक्र में आना जरुरी है. यदि आपको पीरियड के न आने का कारण पता नहीं और पीरियड न आये हुए काफी दिन हो गए हैं तो अपने डॉक्टर्स को जरूर दिखाए.

एक महिला के लिए सही उम्र में पीरियड आना जरुरी है क्यूंकि वो ही एक लड़की से माँ तक सफर पूरा करता है.

News Reporter

1 thought on “क्या प्रेग्नेंट होने के लिए पीरियड्स का आना जरुरी है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *