1. खानपान में बदलाव शादी के बाद घर पर जश्न का माहौल काफी दिनों तक बना रहता है इस दौरान नये नये रोज पकवान बनते है और वर वधु के मोटापे का सबसे बड़ा कारण भी बनते है। इस समय आप मॉर्निंग वॉक, टहलना, भी छोड़ देते है। जिससे शरीर में फैट जमने से मोटापा बढ़ने लगता है। 2. घूमना शादी के बाद वर वधु का अपने खास दोस्तों, रिश्तेदारों के यहां घूमना फिरना खाने पीने का सिलसिला जो शुरू होता है, वो कई हफ़्तों तक जारी रहता है. इस बीच हनीमून पर बेरोक-टोक होकर तरह तरह के खाने को एंजॉय करते हैं, जिससे ज़रूरत से ज़्यादा कैलोरीज़ आपके शरीर पर जमा होने लगती है। 3. ओवर खाना शादी के बाद हर लड़किया अपने पति और ससुरालवालों को इंप्रेस करने के लिये ख़ूब घी, तेल, मसाले वाला खाना बनाती है। और एक दूसरे को इंप्रेस करने के ही चक्कर में दोनों ओवरईटिंग भी कर लेते है जो उनके मोटापे का कारण बनता है। 4. नींद पूरी न होना शादी के बाद घर का माहौल काफी शोर-शराबा वाला होता है। लोगो की चहल-पहल का साथ बिजी शेड्यूल के चलते रात में भरपूर नींद नहीं हो पाती। शोध के अनुसार रोजाना 7-8 घण्टे की भरपूर नींद पूरी न होने के कारण शरीर का मेटाबॉलिज़्म कम हो जाता है, जिससे वजन बढ़ता है 5. पार्टनर का सरप्राइज़ ट्रीट शादी के बाद आपने हर कपल्स को देखा होगा, एक-दूसरे पर अपना प्यार न्योछावर करने और ख़ुश रखने में कोई कसर नहीं छोड़ते. और इसी खुशी करने के चक्कर में वे एक-दूसरे को पिज़्ज़ा, पास्ता ,चॉकलेट्स, केक, पेस्ट्रीज़, जैसी खिलाकर एक दूसरे को सरप्राइज़ ट्रीट देते रहते हैं.जो शरीर में कैलोरीज़ बढ़ाने में काफी मदद करती है और यही उनके मोटापे को बढ़ाने का कारण बनता है। 6. हार्मोनल बदलाव शादी के बाद बदलती लाइफस्टाइल से शरीर के हार्मोनल में भी बदलाव होते हैं, जिसके कारण तेज़ी से वज़न बढ़ता है. इसके अलावा सेक्सुअल एक्टिविटीज़ के कारण शरीर के हार्मोनल तेजी से बदलते है जिसके कारण शरीर का वजन तेजी से बढ़ता है। 7. मेटाबॉलिक बदलाव जिन कपल्स की शादी 28-30 साल की उम्र में होती हैं. उनके शरीर के मेटाबॉलिक में काफी तेजी से बदलाव आता है, जिससे वज़न पहले के मुकाबले ज़्यादा तेज़ी से बढ़ता है. 8. Stress ईटिंग करना शादी के बाद लड़कियों को अपने घर के नए माहौल में ढलना थोड़ा मुश्किल होता है, ऐसे में जब अगर दुल्हन वर्किंग है, तो उसकी ज़िम्मेदारियां पहले से और भी अधिक बढ़ जाती है. घर के काम के साथ साथ ऑफिस को काम को भी संभालना। घर पर अपना बेस्ट देने की कोशिश में हमेशा तनाव में रहती हैं और जिससे शरीर के हार्मोन्स बदलते है जिसस भूख ज्यादा लगने लगती है और यही मोटापे के बढ़ने का कारण होता है। 9. Preganancy बहुत-सी महिलाएं शादी के बाद ही कंसीव कर लेती हैं, जिससे परिवारवाले उसे पैंपर करने के लिए ओवर न्यूट्रीशियस चीज़ें खिलाते हैं, जिसे डिलीवरी के बाद भी वो कम नहीं कर पातीं।"/>
विवाह के बाद वजन बढ़ने का क्या कारण है
Spread the love

आप बड़ी मेहनत करके अपनी फिटनेस को फिट रखते हैं. मगर शादी होने की कुछ महीनो में ही मोटापा हमें जकड लेता हैं. शादी के बाद से वजन अचानक बढ़ने लगता है। कुछ लोग इसे शारीरिक संबंधों के दौरान होने वाले हार्मोन्स का बदलाव होना मानते है। जबकि ऐसा नहीं है.
शादी के विषय में कहा जाता है कि इसके बाद व्यक्ति की जिन्दगी ही बदल जाती है परंतु कई बार लोगों की काया और शारीरिक डीलडौल को भी बदलते देखा गया है।

शादी से पहले जो फिट और तंदुरुस्त रहना पसंद करते थे, जो अपने बढ़ते वजन पर हर दिन की निगरानी रखते थे, वे बेचारे चाहे कुछ भी कर लें लेकिन सब कुछ करने के बाद भी वह अपने वजन को नियंत्रित नहीं कर पाते। जानते हैं इसके पीछे कारण क्या है? कारण है उनकी लाइफस्टाइल का पूरी तरह बदल जाना।

विवाह के बाद वजन बढ़ने का क्या कारण है 1 1. खानपान में बदलाव
शादी के बाद घर पर जश्न का माहौल काफी दिनों तक बना रहता है इस दौरान नये नये रोज पकवान बनते है और वर वधु के मोटापे का सबसे बड़ा कारण भी बनते है। इस समय आप मॉर्निंग वॉक, टहलना, भी छोड़ देते है। जिससे शरीर में फैट जमने से मोटापा बढ़ने लगता है।

2. घूमना
शादी के बाद वर वधु का अपने खास दोस्तों, रिश्तेदारों के यहां घूमना फिरना खाने पीने का सिलसिला जो शुरू होता है, वो कई हफ़्तों तक जारी रहता है. इस बीच हनीमून पर बेरोक-टोक होकर तरह तरह के खाने को एंजॉय करते हैं, जिससे ज़रूरत से ज़्यादा कैलोरीज़ आपके शरीर पर जमा होने लगती है।

3. ओवर खाना
शादी के बाद हर लड़किया अपने पति और ससुरालवालों को इंप्रेस करने के लिये ख़ूब घी, तेल, मसाले वाला खाना बनाती है। और एक दूसरे को इंप्रेस करने के ही चक्कर में दोनों ओवरईटिंग भी कर लेते है जो उनके मोटापे का कारण बनता है।

4. नींद पूरी न होना
शादी के बाद घर का माहौल काफी शोर-शराबा वाला होता है। लोगो की चहल-पहल का साथ बिजी शेड्यूल के चलते रात में भरपूर नींद नहीं हो पाती। शोध के अनुसार रोजाना 7-8 घण्टे की भरपूर नींद पूरी न होने के कारण शरीर का मेटाबॉलिज़्म कम हो जाता है, जिससे वजन बढ़ता है

विवाह के बाद वजन बढ़ने का क्या कारण है 2

5. पार्टनर का सरप्राइज़ ट्रीट
शादी के बाद आपने हर कपल्स को देखा होगा, एक-दूसरे पर अपना प्यार न्योछावर करने और ख़ुश रखने में कोई कसर नहीं छोड़ते. और इसी खुशी करने के चक्कर में वे एक-दूसरे को पिज़्ज़ा, पास्ता ,चॉकलेट्स, केक, पेस्ट्रीज़, जैसी खिलाकर एक दूसरे को सरप्राइज़ ट्रीट देते रहते हैं.जो शरीर में कैलोरीज़ बढ़ाने में काफी मदद करती है और यही उनके मोटापे को बढ़ाने का कारण बनता है।

6. हार्मोनल बदलाव
शादी के बाद बदलती लाइफस्टाइल से शरीर के हार्मोनल में भी बदलाव होते हैं, जिसके कारण तेज़ी से वज़न बढ़ता है. इसके अलावा सेक्सुअल एक्टिविटीज़ के कारण शरीर के हार्मोनल तेजी से बदलते है जिसके कारण शरीर का वजन तेजी से बढ़ता है।

7. मेटाबॉलिक बदलाव
जिन कपल्स की शादी 28-30 साल की उम्र में होती हैं. उनके शरीर के मेटाबॉलिक में काफी तेजी से बदलाव आता है, जिससे वज़न पहले के मुकाबले ज़्यादा तेज़ी से बढ़ता है.

8. Stress ईटिंग करना
शादी के बाद लड़कियों को अपने घर के नए माहौल में ढलना थोड़ा मुश्किल होता है, ऐसे में जब अगर दुल्हन वर्किंग है, तो उसकी ज़िम्मेदारियां पहले से और भी अधिक बढ़ जाती है. घर के काम के साथ साथ ऑफिस को काम को भी संभालना। घर पर अपना बेस्ट देने की कोशिश में हमेशा तनाव में रहती हैं और जिससे शरीर के हार्मोन्स बदलते है जिसस भूख ज्यादा लगने लगती है और यही मोटापे के बढ़ने का कारण होता है।

9. Preganancy
बहुत-सी महिलाएं शादी के बाद ही कंसीव कर लेती हैं, जिससे परिवारवाले उसे पैंपर करने के लिए ओवर न्यूट्रीशियस चीज़ें खिलाते हैं, जिसे डिलीवरी के बाद भी वो कम नहीं कर पातीं।

News Reporter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *