अच्छे स्वास्थ्य के लिए लें भरपूर नींद
Spread the love

Healthy रहना उतना ही जरुरी है जितना की जीवन में success होना। यूँ भी कह सकते हैं की Healthy person ही जीवन में success हो सकता है। वैसे भी आज की व्यस्त लाइफ में नींद की कमी एक आम समस्‍या ‘Lack of sleep is a common problem’ हो गई है। जिससे लोग अनिंद्रा का शिकार होते जा रहे हैं।

आज मैं ‘भरपूर नींद’ यानि ‘sound sleep’ के फायदों की चर्चा आपके साथ करुँगी, बस कुछ Tips द्वारा।

How to prevent lack of sleep

1. जल्दी सोना –
रात को जल्दी सोएं जिससे नींद पूरी होगी, साथ ही साथ सुबह फ्रेश मूड में आप वो कार्य कर सकते हैं जिनपर आप फोकस नहीं कर पाते हैं और जल्दी सोने की वजह से आप जल्दी उठ भी सकते है, जिससे आपको दिन भर के काम के लिए काफी टाइम मिलेगा ।

2. देर रात सोने से बचें –
समय पर सोने से शरीर नींद का आदि अपने आप हो जाता है, शरीर खुद एक निश्चित समय सोने के लिए तय कर लेता है जिससे हमें नींद की दवाओं को लेने से बच जाते हैं, एक अच्छी नींद के लिए सोने से पहले आप एक गिलास दूध ले सकते हैं।

3. दिन में सोने से बचें –
दिन में ज्यादा सोने से बचना चाहिए। यदि आप दिन में ज्यादा सोते हैं तो रात को अच्छीं नींद कैसे आएगी ? अच्छी नींद के लिए जरुरी है की आप रात को जल्दी सोएं और सुबह जल्दी उठें। कई लोगों को दोपहर में नींद आती है क्यूंकि दोपहर का समय हमें हल्का-सा खाना खाने के बाद भी जरूर नींद आती हैं । यदि हम घर पर हों और सोने की भी व्यवस्था हो तो हम ना चाहते हुए भी सो जाते हैं । यहाँ पर हमको एक काम करना चाहिए हमें एक पॉवर नैप (झपकी) ले लेना चाहिए। आपको बता दें की दोपहर में अगर आप दस मिनट का पॉवर नैप लेते है तो आपकी एनर्जी double हो जाएगी.

4. नींद की दवाओं से बचें  –
यदि आप चाहते हैं की हमें नींद की गोली न लेनी पड़े तो यह संभव है। इसके लिए जरुरी ही की हमारा शरीर थका हुआ हो। थकान के लिए अपने शरीर को श्रम करके इतना थका कर रखो कि आपको नींद आ जाये। कोई काम न हो तो एक्सरसाइज करो या अपने काम को स्वयं करो। जिससे आपको शरीर में थकान होगी और धीरे-धीरे नींद बिना दवाईओं के आने लगेगी।

5. नींद से समझौता न करें –
कई लोग काम के चलते आधी-आधी रात तक जागते रहते हैं । जिसका परिणाम ये होता है की नींद पूरी नहीं हो पाती । व्यक्ति भयंकर बीमारी तक का शिकार हो जाता है जो कि बस हमारी लापरवाही की वजह से। हम ऐसा समय आने का इंतज़ार क्यों करें, हमें अपनी Lifestyle को थोड़ा बदल कर चलना होगा।

इन कुछ टिप्स को आजमा कर हम अपने कार्यों को समय पर करने के साथ-साथ भरपूर नींद भी आराम से ले सकते हैं।

 

News Reporter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *