कैसे बनाये रखें मेहंदी का रंग गहरा लाल-Mehndi Tips
Spread the love

Festival तो ख़तम हो गए मगर अब शादियां शुरू होने वाली हैं तो जाहिर है आप Mehndi लगाना अभी बंद नहीं करेंगे. आपके खूबसूरत हाथो में खूबसूरत मेहँदी लगी भी रहना चाइये.

 

Mehndi – औरतों के सुहाग का प्रतीक होती है

वैसे भी हमारे समाज में मेहंदी काफी शुभ मानी जाती है. हिन्दू समाज में तो एक तरह से मेहंदी को औरतों के सुहाग का प्रतीक माना गया है हर त्यौहार-विवाह-शादी-पार्टी सभी खुशी के मौके पर मेहंदी तो होती ही है एवं इसका रंग जितना गहरा होता है कहते हैं प्यार उतना ही गहरा होता है. लेकिन होता ये है की कई बार हमको इतनी जल्दी होती है की हम मेंहदी के सूखने का समय भी नहीं होता, मेंहदी को जल्दी सुखाने के लिए कई महिलायें हेयर ड्रायर या पंखे का उपयोग करती हैं। मगर क्या आपको पता है, इससे मेहंदी का रंग ख़राब हो सकता है।

मेहंदी लगाने के बाद महिलाओं को थोड़ा इंतज़ार करना चाहिए क्योंकि मेहंदी अपने आप ही सूख जाती है।  मेहंदी लगते समय धैर्य रखना बहुत ज़रूरी है ताकि डिज़ाइन सही बने इसके लिए आपको इसे थोडा समय देना होगा।

मेहँदी के लिए जब भी आप सेलून जाएँ तो पहले आप सैलून के सारे काम मेहँदी लगने से पहले करवाएं और फिर बाद में मेहंदी लगवाएं। सबसे पहली बात तो ये की आप प्राकृतिक हिना पाउडर का ही उपयोग करें महिलायें अक्सर सैलून या स्टेशनरी स्टोर से मेहंदी के कोन खरीदती हैं, जो न केवल मेहंदी के रंग पर असर डालते हैं बल्कि आपकी त्वचा को भी प्रभावित करते हैं।

मेहंदी चुनने का सही तरीका यह है कि प्राकृतिक हिना या मेहंदी पाउडर को चुनें जो गहरा ब्राउन कलर देने की गारंटी रखता हो। हिना या मेहंदी पाउडर में नीलगिरी का तेल, चीनी, चाय की पत्ती और इमली का सार मिलाएं। इन सबको मेहंदी में मिलाने से मेहंदी का रंग अच्छा आता है।

 

मेहंदी लगाने से पहले इन बातों को ध्यान रखें–

1- मेहंदी की डिजाइन पहले से चुन लें जिससे आपको मेहंदी लगवानी है उसको पहले से इन्फॉर्म कर के समय निश्चित कर ले.

2.अगर आप घर में तैयार करके मेहंदी लगाना चाहते हैं तो उसकी तैयारी पहले से शुरू कर दें क्योंकि इस में समय लगता है. वैसे आजकल बाजार में बनी मेहंदी कोन मिलती है जो कई वैरायटी की आती है

3. मेहंदी लगाना शुरु करने से पहले मेहंदी उससे जुड़ा सामान सब रख ले जैसे पुराना कपड़ा कैंची आदि बार बार उठने से डिजाइन भी खराब होता है और रंग भी अलग चढ़ता है

4.मेहंदी लगाते समय ज्यादा रोशनी वाले स्थान में बैठे

5. मेहंदी शुरू करने से पहले आप वॉशरूम भी हो कराएं जिससे बीच में जाने की जरूरत ना पड़े.

6. किसी भी त्यौहार का शादी में कम से कम 2 दिन पहले मेहंदी लगाएं इससे उस फंक्शन के दिन तक आप की मेहंदी का रंग बहुत गहरा और अच्छा हो जाएगा.

7. मेहंदी लगाने से पहले हाथों पैरों में नीलगिरी का तेल लगाएं इससे खुशबू की अच्छी आती है

8. मेहंदी को अपने आप सूखने दे पंखा कूलर के सामने सुखाएं नहीं क्योंकि अच्छा रंग नहीं चढ़ पाता.

9. 10-12 घंटे बाद मेहंदी को झाड़ कर विक्स को अपने हाथ में लगाएं जिससे मेहंदी का रंग गहरा होता जाता है

10. इसके अलावा किसी अचार के तेल को हाथ में लगाएं इससे भी रंग गहरा आता है

11. मेहंदी हटाने के तुरंत बाद पानी नहीं डालना चाहिए

News Reporter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *