शिप्रा खन्ना शिप्रा खन्ना पेशे से शेफ और टीवी शो एंकर हैं. शिप्रा के करियर की शुरुआत मास्टरशेफ सीजन-2 की विजेता बनने के बाद हुई. शिप्र को उनकी सिम्पल रेसिपीज से लिए जाना जाता है खास कर उन्हें डेजर्ट की डिशेस बनाने में महारत हासिल है. इसी वजह से उन्होंने मास्टरशेफ जीता था. शिप्रा को उनकी बेकिंग डिशेस और फ्यूजन फूड में एक्सपर्टाइज के लिए जाना जाता है. साथ ही उन्होंने दी स्पाइस रूट और सिंफुली योर्स कुकिंग बुक भी लिख चुकी हैं. रम बॉल रेसिपी और पैन रसमलाई रेसिपी उनकी सबसे फेमस रेसिपी हैं. पूजा ढींगरा पूजा ढींगरा फेमस पेस्ट्री शेफ और Business Women है. पूजा ने लॉ की शिक्षा हासिल की. बाद में आगे की पढ़ाई के लिए पूजा ने स्विट्जरलैंड के सीज़र रिट्ज स्कूल में हॉस्पिटैलिटी और मैनेजमेंट की पढ़ाई की. बाद में पेरिस के ले कॉर्डन ब्लू में भी उन्होंने ट्रेनिंग ली. साल 2010 में उन्हेंने पहला स्टोर खोला. साल 2016 में मुंबई में बेकरी चेन ले-15 नामक कैफे खोला. पूजा अपनी पेस्ट्री डिशेस के लिए जानी जाती हैं. साथ ही उन्होंने दी बीग बुक ऑफ ट्रिट्स नामक बुक भी लिखी है. राखी वासवानी राखी वासवानी भारतीय शेफ हैं. राखी को किड्स स्पेशल Food recipe  के लिए जाना जाता है. शेफ राखी की किताब, पिकी ईटर्स एंड अदर मील टाइम बैटल्स में बच्चों के पसंदीदा व्यंजनों की है. साथ ही वह टीवी पर फूड शो भी होस्ट करती है. राखी का मुंबई में एक अंतरराष्ट्रीय कुकिंग स्कूल है. उन्होंने खाने के शौकीनों के लिए घर पर ही रेस्तरां जैसा खाना तैयार करने का मिशन बनाया है. पंकज भदौरिया पंकज भदौरिया इंडिया की Master chef का खिताब जीतने वाली पहली महिला हैं. यह खिताब उन्होंने 2010 में जीता था. इससे पहले उन्होंने 16 साल बतौर स्कूल टीचर नौकरी की और मास्टर शेफ इंडिया में हिस्सा लेने के लिए उन्होंने अपनी नौकरी छोड़ दी थी. पंकज शेफ पंकज का जायका, किफायती किचन, कोर्स विद पंकज, रसोई से-पंकज भदौरिया के साथ जैसे कई शो होस्ट कर चुकी हैं. पंकज चार रेसिपी बुक भी लिख चुकी हैं. नीता मेहता नीता मेहता बेहद लोकप्रिय शेफ हैं. नीता को फूड एंड न्यूट्रीएंट्स एक्सपर्ट के लिए जाना जाता है. उनकी रेस्टोरेंट चैन भी है जोकि जयपुर, लुधियाना और चंडीगढ़ जैसे शहरों में हैं. साल 1982 में नीता ने अपने घर से कुकिंग क्लास शुरू की थी. इन दिनों दिल्ली में 'नीता मेहता कुकिंग क्लासेस' नाम से उनकी संस्था है. जहां पर वह कुकिंग का शौक रखने वालों को एक्सपर्ट कुकिंग सिखाती हैं. नीता को फूड और न्यूट्रिशन से एमएससी में गोल्ड मेडल मिल चुका है. उन्होंने कुकिंग रेसिपी, टिप्स जैसी कई किताबें भी लिखी हैं. उनकी कम से कम 400 कुकरी पब्लिश हो चुकी हैं. दुनियाभर में उनकी 6 मिलियन किताबें बिक चुकी हैं. नीता की कई किताबों को अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार भी मिल चुका है. उनकी किताबें भारत के अलावा यूएसए, यूके, कनाडा, दक्षिण अफ्रीका, सिंगापुर और मध्यपूर्व के देशों में भी काफी फेमस हैं. भारत की लोकल भाषाओं के अलावा उनकी कुछ किताबों का अनुवाद अरबी में भी हो चुका है. रितु डालमिया पेशे से शेफ रितु दिल्ली में रेस्टोरेंट बिजनेस में सक्रिय हैं. सबसे पहले उन्होंने लंदन में रेस्टोरेंट खोला था. फिर दिल्ली में कैफे दिवा नामक इटालियन रेस्टोरेंट खोला. रितु मारवाड़ी परिवार से आती हैं. जाहिर है उन्हें बिजनेस से काफी लगाव है. वह एक टीवी शो होस्ट भी करती थीं जोकि एनडीटीवी गुड टाइम्स में आता था. साथ ही उन्होंने इटैलियन रेसिपी की बुक भी लिख चुकी हैं"/>
देश की टॉप फिमेल शेफ
Spread the love

स्वादिष्ट भोजन से मिलने वाले आनंद और तृप्ति की बात ही अलग है। जरा सोचिए आपने कुछ पकाया हो और उसे खाने वाले लोग उंगलियां चाटते रह जाएं और उस भोजन की तारीफ करते न थकें। अगर वाकई आप ऐसा सोचते हैं तो एक शेफ के रूप में अपना कॅरियर बना सकते हैं। शेफ का काम किसी रेस्तरां, होटल, फास्ट फूड चेन में खाना बनाना होता है। जब Chief Chef की भूमिका मिल जाती है तो मेन्यू प्लान करना, सामान मंगाना, तैयारियों का सुपरविजन करना, किचन के स्टाफ को निर्देश देना उसकी जिम्मेदारियों में शामिल हो जाता है।

शेफ के रूप में अच्छी क्वालिटी का स्वादिष्ट खाना तैयार करना उसका धर्म है क्योंकि उसी के आधार पर ग्राहक आएंगे और फूड बिजनेस चलेगा। शेफ को अलग-अलग किस्म के व्यंजनों और उन्हें तैयार करने की विधि के बारे में जानकारी होनी चाहिए। आज कई ऐसे नाम हैं जो मास्टर शेफ कहलाते हैं और उनका नाम ही यह बताने के लिए काफी है कि जो बना होगा, वह लजीज ही होगा।  महिलाएं भी इस क्षेत्र से दूर नहीं रही हैं आइये जानते हैं ऐसी ही कुछ महिलाओं के बारे में.

देश की टॉप फिमेल शेफ 1

शिप्रा खन्ना
शिप्रा खन्ना पेशे से शेफ और टीवी शो एंकर हैं. शिप्रा के करियर की शुरुआत मास्टरशेफ सीजन-2 की विजेता बनने के बाद हुई. शिप्र को उनकी सिम्पल रेसिपीज से लिए जाना जाता है खास कर उन्हें डेजर्ट की डिशेस बनाने में महारत हासिल है. इसी वजह से उन्होंने मास्टरशेफ जीता था. शिप्रा को उनकी बेकिंग डिशेस और फ्यूजन फूड में एक्सपर्टाइज के लिए जाना जाता है. साथ ही उन्होंने दी स्पाइस रूट और सिंफुली योर्स कुकिंग बुक भी लिख चुकी हैं. रम बॉल रेसिपी और पैन रसमलाई रेसिपी उनकी सबसे फेमस रेसिपी हैं.

देश की टॉप फिमेल शेफ 2

पूजा ढींगरा
पूजा ढींगरा फेमस पेस्ट्री शेफ और Business Women है. पूजा ने लॉ की शिक्षा हासिल की. बाद में आगे की पढ़ाई के लिए पूजा ने स्विट्जरलैंड के सीज़र रिट्ज स्कूल में हॉस्पिटैलिटी और मैनेजमेंट की पढ़ाई की. बाद में पेरिस के ले कॉर्डन ब्लू में भी उन्होंने ट्रेनिंग ली. साल 2010 में उन्हेंने पहला स्टोर खोला. साल 2016 में मुंबई में बेकरी चेन ले-15 नामक कैफे खोला. पूजा अपनी पेस्ट्री डिशेस के लिए जानी जाती हैं. साथ ही उन्होंने दी बीग बुक ऑफ ट्रिट्स नामक बुक भी लिखी है.

देश की टॉप फिमेल शेफ 3

राखी वासवानी
राखी वासवानी भारतीय शेफ हैं. राखी को किड्स स्पेशल Food recipe  के लिए जाना जाता है. शेफ राखी की किताब, पिकी ईटर्स एंड अदर मील टाइम बैटल्स में बच्चों के पसंदीदा व्यंजनों की है. साथ ही वह टीवी पर फूड शो भी होस्ट करती है. राखी का मुंबई में एक अंतरराष्ट्रीय कुकिंग स्कूल है. उन्होंने खाने के शौकीनों के लिए घर पर ही रेस्तरां जैसा खाना तैयार करने का मिशन बनाया है.

देश की टॉप फिमेल शेफ 4

पंकज भदौरिया
पंकज भदौरिया इंडिया की Master chef का खिताब जीतने वाली पहली महिला हैं. यह खिताब उन्होंने 2010 में जीता था. इससे पहले उन्होंने 16 साल बतौर स्कूल टीचर नौकरी की और मास्टर शेफ इंडिया में हिस्सा लेने के लिए उन्होंने अपनी नौकरी छोड़ दी थी. पंकज शेफ पंकज का जायका, किफायती किचन, कोर्स विद पंकज, रसोई से-पंकज भदौरिया के साथ जैसे कई शो होस्ट कर चुकी हैं. पंकज चार रेसिपी बुक भी लिख चुकी हैं.

देश की टॉप फिमेल शेफ 5

नीता मेहता
नीता मेहता बेहद लोकप्रिय शेफ हैं. नीता को फूड एंड न्यूट्रीएंट्स एक्सपर्ट के लिए जाना जाता है. उनकी रेस्टोरेंट चैन भी है जोकि जयपुर, लुधियाना और चंडीगढ़ जैसे शहरों में हैं. साल 1982 में नीता ने अपने घर से कुकिंग क्लास शुरू की थी. इन दिनों दिल्ली में ‘नीता मेहता कुकिंग क्लासेस’ नाम से उनकी संस्था है. जहां पर वह कुकिंग का शौक रखने वालों को एक्सपर्ट कुकिंग सिखाती हैं. नीता को फूड और न्यूट्रिशन से एमएससी में गोल्ड मेडल मिल चुका है. उन्होंने कुकिंग रेसिपी, टिप्स जैसी कई किताबें भी लिखी हैं. उनकी कम से कम 400 कुकरी पब्लिश हो चुकी हैं. दुनियाभर में उनकी 6 मिलियन किताबें बिक चुकी हैं. नीता की कई किताबों को अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार भी मिल चुका है. उनकी किताबें भारत के अलावा यूएसए, यूके, कनाडा, दक्षिण अफ्रीका, सिंगापुर और मध्यपूर्व के देशों में भी काफी फेमस हैं. भारत की लोकल भाषाओं के अलावा उनकी कुछ किताबों का अनुवाद अरबी में भी हो चुका है.

देश की टॉप फिमेल शेफ 6

रितु डालमिया
पेशे से शेफ रितु दिल्ली में रेस्टोरेंट बिजनेस में सक्रिय हैं. सबसे पहले उन्होंने लंदन में रेस्टोरेंट खोला था. फिर दिल्ली में कैफे दिवा नामक इटालियन रेस्टोरेंट खोला. रितु मारवाड़ी परिवार से आती हैं. जाहिर है उन्हें बिजनेस से काफी लगाव है. वह एक टीवी शो होस्ट भी करती थीं जोकि एनडीटीवी गुड टाइम्स में आता था. साथ ही उन्होंने इटैलियन रेसिपी की बुक भी लिख चुकी हैं

News Reporter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *