वैक्सिंग कैसे करे ?
Spread the love

घर पर वैक्स बनाना बहुत आसान

वैक्सिंग कैसे करे ?  वैक्सिंग से ही हम समझते है शरीर के उँचाहे बालो को हटाना . हर औरत और महिलाये चाहती है उनका त्वचा सुन्दर हो और आकर्षक हो. लेकिन शरीर पर उँचाहे बाल आने के कारण सुंदरता ख़राब हो जाती है और वो बल किसी और को दिख जाये तो लड़किया शर्मसार हो जाती है सभी चाहते है उनका शरीर हैरलेस हो . साहिर में कहीं भी अनचाहे बाल न आये लेकिन बाल तो आ ही जाते हैं . अब बाल आगये तो प्रॉब्लम हो गयी की इन बालो को कैसे हटाए ? क्या रेजर से काट दे ? रेजर no! no! no! सुना है razor से बाल काटने से बाल और ज्यादा आते है ये तो सच है की रेजर से बाल काट देने से बाल और ज्यादा आते है .

लास्ट में अब एक ही रास्ता नजर आता है जो की है waxing. लेकिन वैक्सिंग करते कैसे है ? जो फर्स्ट टाइम waxing करना चाहते है वो काफी एक्सीसिटेड होते है ये जानने के लिए . कहा जा सकता जय waxing एक बहुत ही पेनफुल एक्टिविटी है first टाइमर के लिए . लेकिन जो वैक्सिंग करा लेते है या waxing करवाते रहते है उनको यह दर्द काफी काम महसूस होती है . Parlour में काफी कॉस्टली होती है इसलिए अच्छा है की हम घरेलु नुस्खे ही आजमाएं.

घर पर वैक्स बनाना बहुत आसान है और कम्फर्टेबले भी. इसको कहते हैं sugar wax.शुगर वैक्स के कई सरे फायदे है Sugar wax बिलकुल नेचुरल है, इसे बनाना बहुत आसान है , उसे करना भी आसान है , इस वैक्स में दर्द काम होता है पैसे भी बचाता है

 

सबसे पहले हम जानते है शुगर वैक्स कैसे बनता है शुगर वैक्स बनाने के लिए
1. एक कप sugar
2. 1/4 cup निम्बू का रस
3. 1/4 cup पानी (plain water)
4. एक चुटकी नमक

 

अब एक container गैस ओवन पर रखे और उसे गरम होने दे . Container गरम होने के बाद उसमे शुगर डेल , फिर लेमन जूस और फिर पानी दाल दे. एक स्पून लेकर सब ingredient को अच्छे से मिलाये. मिक्सचर ज्यादा पतला या वाटरय हो तो आप उसमे थोड़ा शुगर ऐड कर सकते है मिक्सचर को कन्टिन्यूसली स्पून से हिलाते रहना है जब तक मिक्सचर बॉईल न होने लगे. हलकी आंच में ओवन को रखे नहीं तो आपका वैक्स जल सकता है

 

2-3 mintues बाद मिक्सचर बॉईल होने लगेगा. आपको मिक्सचर तब तक हिलाते रहना है i जब तक मिक्सचर का कलर गोल्डन ब्राउन न हो जाये. वैक्स गदा और गोल्डन ब्राउन होने के बाद उसे ठंडा होने दे . वैक्स तैयार hai की नहीं इसके लिए आप थोड़ा सा वैक्स चम्मच में लेकर उसमे पानी डाल कर चेक सर सकते है . अगर वैक्स आपके हाथ में चिपकने लगे तो आपका वैक्स बिलकुल तैयार है . इस वैक्सिंग को शुगर वैक्स और हनी वैक्स भी कहते है .

News Reporter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *