शरीर कहीं पर भी दर्द होने पर हम सही से काम नहीं कर पाते हैं । क्या आप जानते है दवाईओं के अलाबा भी हम दर्द होने पर अंगुलियों को रगड़कर दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। शरीर के हाथ की पांचो उंगलियां अलग-अलग अंगों से कनेक्ट होती है । उंगली को रगड़ने से कैसे आराम पाया जा सकता है कुछ बातों से जानते हैं. - शरीर के हाथ की उंगलियां चिंता, डर और मानसिक परेशानियों को दूर कर सकती है | बस जरुरत है उंगलियों पर हलके से प्रेशर डालने की इससे कई फाएद हो सकते हैं. अंगूठा हाथ का अंगूठा हमारे फेफड़ों से जुड़ा होता है । दिल की धड़कन तेज चल रही है इसके लिए धीरे धीरे अंगूठे पर मसाज करे और हल्का सा खिचे । तर्जनी ये उंगली आंतों के लिए फायदे मंद है, पेट में दर्द में भी ये सहायक होती है तर्जनी उंगली को हल्का सा रगड़े, दर्द से राहत मिलेगा । बीच की उंगली मिडिल फिंगर उंगली सर्कुलेशन सिस्टम से कनेक्ट होती है । चक्कर जैसे परेशानी से आप अगर झूझ रहे हैं या जी घबरा रहा है तो मिडिल फिंगर पर मालिश करने से राहत मिलेगी । तीसरी उंगली तीसरी उंगली आपकी मनोदशा को मजबूत करती हैं और एक सुकून देती है बस इस ऊँगली को हल्का सा मसाज करें और खिचे, आपको जल्द ही इस के अच्छे नतीजे प्राप्त हो जयेगे, आप का मूड ठीक हो जावेगा । छोटी उंगली सिर में दर्द हो तो इस उंगली को हल्का सा दबाये और मसाज करे, आप का सिर दर्द दूर हो सकेगा इसे मसाज करने से किडनी भी तंदरुस्त रहती है । "/>
अंगुलियों से पाए दर्द से आराम
Spread the love

हाथ की अंगुलियों के वास्तविक नाम

अंगूठा – अंगुष्ठ
अंगूठे के बाद वाली अंगुली – तर्जनी
हाथ के बीच वाली अंगुली – मध्यमा
बीच वाली अंगुली तथा सबसे छोटी वाली अंगुली – अनामिका
हाथ की सबसे छोटी अंगुली – कनिष्ठा

अंगुलियों से पाए दर्द से आराम 1

शरीर कहीं पर भी दर्द होने पर हम सही से काम नहीं कर पाते हैं । क्या आप जानते है दवाईओं के अलाबा भी हम दर्द होने पर अंगुलियों को रगड़कर दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। शरीर के हाथ की पांचो उंगलियां अलग-अलग अंगों से कनेक्ट होती है । उंगली को रगड़ने से कैसे आराम पाया जा सकता है कुछ बातों से जानते हैं. –

शरीर के हाथ की उंगलियां चिंता, डर और मानसिक परेशानियों को दूर कर सकती है | बस जरुरत है उंगलियों पर हलके से प्रेशर डालने की इससे कई फाएद हो सकते हैं.

अंगूठा
हाथ का अंगूठा हमारे फेफड़ों से जुड़ा होता है । दिल की धड़कन तेज चल रही है इसके लिए धीरे धीरे अंगूठे पर मसाज करे और हल्का सा खिचे ।

अंगुलियों से पाए दर्द से आराम 2

तर्जनी
ये उंगली आंतों के लिए फायदे मंद है, पेट में दर्द में भी ये सहायक होती है तर्जनी उंगली को हल्का सा रगड़े, दर्द से राहत मिलेगा ।

बीच की उंगली
मिडिल फिंगर उंगली सर्कुलेशन सिस्टम से कनेक्ट होती है । चक्कर जैसे परेशानी से आप अगर झूझ रहे हैं या जी घबरा रहा है तो मिडिल फिंगर पर मालिश करने से राहत मिलेगी ।

तीसरी उंगली
तीसरी उंगली आपकी मनोदशा को मजबूत करती हैं और एक सुकून देती है बस इस ऊँगली को हल्का सा मसाज करें और खिचे, आपको जल्द ही इस के अच्छे नतीजे प्राप्त हो जयेगे, आप का मूड ठीक हो जावेगा ।

छोटी उंगली
सिर में दर्द हो तो इस उंगली को हल्का सा दबाये और मसाज करे, आप का सिर दर्द दूर हो सकेगा इसे मसाज करने से किडनी भी तंदरुस्त रहती है ।

अंगुलियों से पाए दर्द से आराम 3

News Reporter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *