नहाने के बाद सोने से क्या नुकसान और फायदे हैं ?
Spread the love

Take a bath at Night में जो मजा है किसी भी चीज़ मैं नहीं है, खासकर गर्मी के दिनों में. खैर छोड़िये यहाँ बात हो रही है की नहाने के बाद सोने से क्या नुकसान और फायदे हैं. तो आइये indian women life पर जानते है. –

आप में से कई लोग होंगे जो सोने से पहले नहाना पसंद करते है. नहाने की बाद जो ताजगी और fressness feeling आती है वो वाकई एक सुकून देने वाली होती है.  सुबह-सबह तो सभी नहाते है, मगर रात में सोने से पहले यदि नहाया जाये तो उसके कई फायदे हैं वैसे कुछ नुक्सान भी हैं जिनकी बात हम बाद में करेंगे. तो पहले हम जाने की फायदे क्या हैं.

Take a bath के बाद सोने से क्या फायदे हैं ?

  • नींद गहरी आना – सबसे बड़ी और अच्छी बात ये है की नहाने के बाद आपको नींद बहुत अच्छी और गहरी आएगी. क्यूंकि नहाने से हमारे शरीर में जो दिन-भर की थकान भरी हुई थी वो उतर जाएगी.
  • एक नई ताजगी – रात को नहाने से एक नई ताजगी का अहसास होगा. और आपका मूड अच्छा रहेगा.
  • वेट लॉस – आयुर्वेद के हिसाब से रात को नहाने से आपका वजन कम होने लगेगा.
  • त्वचा को फायदा – रात को नहाने से आपकी त्वचा में निखार आएगा, साथ-साथ छोटे-मोटे होने वाले त्वचा रोगों से छुटकारा मिल जायेगा. क्यूंकि नहाने से दिन भर की धुल-मिटटी से जो जर्म आपके शरीर के छिद्रों में जमा हो गए थे, वो साफ़ हो जायेंगे.
  • ब्लड प्रेशर का सामान्य रहना – वैसे तो सुबह नहाने से भी ब्लड प्रेशर नॉर्मल रहता है मगर रात को भी नहाकर आप सोयेंगे तो ब्लड प्रेशर नार्मल रहेगा.
  • टेंशन फ्री – रात को नहाने से आपकी टेंशन से भरा मूड एक फ्रेशनेस फील करेगा. क्यूंकि नहाने मूड अच्छा होता है इसलिए आप बातें भी अच्छी करेंगी, जिससे आपकी दिन भर की टेंशन को कम करने में मदद मिलेगी.
  • चेहरे में नया निखार- रात को नहाने से त्वचा साफ़ होती है और बैक्ट्रिया से मुक्त होती है जिससे आपको चेहरे को एक नया निखार मिलेगा.

इसलिए दोस्तों आपको रात को नहाने की आदत डाल लेनी चाहिए..मगर साथ-ही-साथ कुछ सावधानिया भी रखनी चाहिए.

  • ज्यादा ठन्डे या ज्यादा गर्म पानी से न नहाये.
  • यदि आपको कफ या सर्दी-जुकाम है तो रात को न नहाये.
  • आपको बुखार या हलकी कप-कपि हो रही है तो नहाने न जाये.
  • यदि आपको कोई बीमारी या त्वचा की समस्या है तो नहाने से परहेज़ करें.
  • आपको कोई भी समस्या हो तो अपने चिकित्सक से जरूर सलाह लें.

सोने से पहले रात को नहाने के नुकसान –

  1. रात को नहाते समय आपको अच्छा महसूस होगा जिससे आप देर तक नहाएंगे. जिससे शरीर के वो बैक्टीरिया बह जायेंगे जो आपको होने वाले संक्रमण से बचाव करते हैं.
  2. ज्यादा देर तक नहाने से त्वचा में रूखापन भी आ सकता है.  साबुन या अन्य प्रोडक्ट रात को लगाने से शरीर को नुकसान हो सकता है.
  3. यदि आप घर के काम से देर रात तक फ्री होती हैं या आप नौकरी पेशा हैं और देर रात तक घर पहुँचती हैं रात को नहाने से आपके सोने के समय में देरी होगी जिससे आपको सोने का कुल समय कम हो जायेगा और नींद पूरी नहीं होगी.

तो दोस्ती, आप सुबह के अलावा रात को भी नहाये मगर अपने स्वस्थ और बीमारी को नज़र अंदाज़ न करें. बेशक रात को नहाने से फायदा होता है मगर नुकसान भी न हो इसका ध्यान रखें.

आप स्वस्थ रहें यही हमारी दुआ है, यहाँ दिए गए सारे Bathing tips अपने अनुभव के हिसाब से हैं हो सकता है आपको ये सही न लगे. इसलिए किसी भी स्वस्थ से सम्बंधित टिप्स या सलाह अपनाने से पहले अपने fitness expert या स्वस्थ चिकित्सक से जरूर पूछ लें. धन्यवाद.

News Reporter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *