क्वारंटाइन (Quarantine) क्या होता है.
Spread the love

Quarantine क्या होता है.

Quarantine का पुराने समय एक अलग तरह से प्रयोग किया जाता रहा है. पुराने समय में जब यात्री जहाजों में यात्रा करते थे और उस जहाज पर किसी यात्री के रोगी होने या जहाज पर लदे माल में किसी रोग प्रसारक कीटाणु होने का संदेह होता था तो उस जहाज को बंदरगाह से दूर चालीस दिन ठहराया जाता था. इस तरह से इस व्यवस्था के उपयोग मनुष्यों और पशुओं को दूसरों से अलग रखने के लिए होने लगा. मनुष्यों के अलावा क्वारंटीन (Quarantine) का प्रयोग वृक्ष और पशुओं पर भी होने लगा.

आज वर्तमान में Covid-19 यानि coronavirus का प्रकोप छाया हुआ है. इसमें क्वारंटीन (Quarantine) बहुत फायदेमंद है. यही तरीका केरल में कोरोनोवायरस संक्रमण को रोकने में सक्षम होने के प्रमुख कारणों में से एक था.एक बार जब संक्रमित रोगी का पता लग जाता है तो उसे कम से कम 14 दिनों के लिए क्वारंटीन (Quarantine) के तहत रखा जाएगा।

क्वारंटाइन (Quarantine) का मनोवैज्ञानिक प्रभाव –

वैसे से तो लोग इस तरह की महामारी की घटना के बारे में कोई निश्चित बात नहीं कहते हैं। फिर भी कई रोगियों, उनके घर वाले और डॉक्टर्स के अनुसार यदि हमें कहे तो कुछ बातें सामने आती है.

  • विभिन्न अध्ययनों से पता चला है कि संगरोध के साथ रहने वाले लोगों को संक्रमण, चिड़चिड़ापन, ऊब, जानकारी की कमी या सामान की कमी जैसी समस्याओं का अनुभव होता है।
  • इसमें भावनात्मक अस्थिरता, अवसाद, तनाव, उदासी, चिंता, घबराहट, नींद, क्रोध भी शामिल हैं।
  • क्वारंटाइन (Quarantine) के कारण होने वाले मनोसामाजिक परिवर्तनों का प्रभाव लंबे समय तक रह सकता है।
  • प्रतिभागियों को अपने स्वयं के स्वास्थ्य या दूसरों को संक्रमित करने की आशंका थी।
  • प्रतिभागियों को निराशा महसूस होती है जो नियमित क्वारंटाइन (Quarantine) और दूसरों के साथ सामाजिक और शारीरिक संपर्क से दूर हैं
  • क्वारंटाइन (Quarantine) के दौरान भोजन, पानी, कपड़े, या आवास सही और पूरी तरह से न होने से निराशा पैदा होती है.

तो अच्छी और स्वस्थ भविष्य की जीवन शैली के लिए जितना संभव हो सके एक छोटा क्वारंटाइन (Quarantine) रखें लेकिन जो वैज्ञानिक रूप से उचित हो, अध्ययनों से पता चलता है कि लंबे समय तक क्वारंटाइन (Quarantine) मनोवैज्ञानिक परिणाम खराब हो जाते हैं।

Bollywood Actress during Quarantine

Quarantine यदि आप अपने घर पर ही हैं तो आप बॉलीवुड एक्ट्रेस की तरह अपने को क्वारंटाइन कर सकती हैं. Quarantine के दौरान बॉलीवुड एक्ट्रेस स्टाइलिश सेल्फी और फ़ोटो लेने के लिए अपने बालकोनी पर सबसे सुनहरा वक़्त बिता रही हैं.

बॉलीवुड एक्ट्रेस ने जो काम पहले कभी नहीं किए वो Quarantine के दौरान कर रही हैं। इस दौरान Bollywood actress and actor अपने छिपे हुए कौशल को खोजने, पुराने लोगों को पुनर्जीवित करने और निश्चित रूप से उन सामानों की कोशिश करने का मौका दिया है.

Bollywood Beautiful and Hot Katrina Kaif ने बर्तन धोने की कोशिश की, जबकि Bollywood Hot actress मलाइका अरोड़ा ने खाना पकाने की कोशिश की।

News Reporter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *