खाली पेट हैं तो ध्यान रखें
Spread the love

indianwomenlife.com पर आज हम आपको ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें खाली पेट खाने से आपकी सेहत को नुकसान होता है.

हम खाली पेट होते हैं तो भोजन के अलावा हम कई चीज़े खा लेतें हैं जैसे सेव, केला, अनार, अंगूर, चटपटी चीज़ें, दूध आदि. हमको पता भी नहीं होता की खाली पेट कौन सी चीज़ें हमें फायदा करेंगे कौन से नुक्सान, बस अपनी भूख मिटाने के लिए हम जो मिलता है खा लेते हैं.
मगर गलत तरीकों से कुछ चीजों का सेवन आपको बीमार कर सकता है.

इन चीजों का गलत तरीके से खाने से पेट दर्द और मरोड़ की परेशानी को भी बढ़ा देते हैं. आखिर ऐसी कौन-सी चीजें हैं जिनका सेवन खाली पेट नहीं करना चाहिए.

 

1.  सोडा –

सोडा में उच्‍च मात्रा में कार्बोनेट एसिड होता है। अगर आप इसे खाली पेट पी लेंगे तो मतली आ सकती है और आपको असहज महसूस हो सकता है।

2. केला –

केले का सेवन वैसे तो बहुत अच्छा होता है लेकिन खाली पेट इसका सेवन सेहत को नुकसान पहुंचाता है. खाली पेट केला खाने से शरीर में मैग्नी्शियम की मात्रा काफी बढ़ जाती है, इससे आपको पेट और सीने में जलन की शिकायत हो सकती है.

3. चाय-कॉफी –

हम चाय-कॉफी को सुबह सबसे पहले लेते हैं. चाय तो लगभग सभी लोग लेते है, दिन की शुरआत चाय-कॉफ़ी से ही करते हैं लेकिन क्या आपको पता है इसमें मौजूद कैफीन सेहत के लिए हानिकारक होता है. चाय पीने का सही तरीका ये होता है की सुबह चाय पीने से पहले एक गिलास पानी पी लें या सबसे बढ़िया बात चाय-कॉफी अकेले न लें साथ में कुछ खा लें.

4. शकरकंद –

शकरकंद में टैनिन और पैक्टीन होता है जिसे खाली पेट खाने पर गैस्ट्रिक एसिड की समस्या हो जाती है। इसके कारण सीने में जलन भी महसूस हो सकती है।5 मसालेदार – कभी भी खाली पेट किसी भी प्रकार के चटपटे भोजन का सेवन न करें। इसमें नेचुरल एसिड होता है जो पेट के हाजमे को बिगाड़ देता है। कई बार पेट में ऐंठन भी होने लगती है।

5. चटपटी चीजें –

चटपटी या मसालेदार चीजें तो लोगों की बहुत पसंदीदा चीज़ होती हैं मगर इससे एसिडिटी की समस्या भी बढ़ जाती है. खाली पेट चटपटी चीजों का सेवन पेट में मरोड़ पड़ने का कारण भी बन सकता है.

6. टमाटर-

खाली पेट में पहले से ही रसायन मौजूद होते हैं. ऐसे में टमाटर का खाली पेट सेवन करने से उसमें मौजूद एसिड रसायनों के साथ प्रतिक्रिया करना शुरू कर देते हैं. इससे भी आपको पेट में दर्द या गड़बड़ी हो सकती है.

7. दवाइयां

वैसे डॉक्टर आपको लिख कर देता है की कौनसी दवाई खाली पेट है और कौनसी खाने या नास्ते के बाद. फिर हम आपको बता दें की जो दवाई डॉक्टर ने कुछ खाने के बाद लेने को बोली है तो उसे खाली पेट बिलकुल न लें. इससे न सिर्फ पेट में एसिड की शिकायत हो जाती है बल्कि इससे शरीर में असंतुलन भी पैदा हो जाता है. इसलिए किसी भी दवाई को लेने से पहले डॉक्टर की सलाह लें.

8. दही –

दही स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है, लेकिन खाली पेट इसका सेवन करना हानि भी पहुंचा सकता है। खाली पेट दही खाना, पेट में मरोड़ उठने के लिए जिम्मेदार हो सकता है।

खाली पेट कौनसे काम न करें.आइये जानते हैं. –

  • अगर आप सोचते हैं कि खाली पेट वर्कआउट करने से आपको फायदा होगा और वजन भी घटेगा तो आप बिल्कुल गलत सोचते हैं. ऐसा करने से आप ना सिर्फ सुस्त होते हो बल्कि आपके काम करने की क्षमता भी घट जाती है.
  • मौसमी फलों को खाली पेट खाने से बचे. अंगुर और संतरे जैसे फलों को खाली पेट खाने से एसिडिटी होती हैं.
  • अगर आप सुबह खाली पेट ट्रैवल करते हैं तो आप बीमारियों को दावत दे रहे हैं. साथ ही आपके काम करने की क्षमता भी कम होगी.
  • शॉपिंग करना किसे पसंद नहीं होता. लेकिन अगर आप सुपरमार्केट जा रहे हैं तो आपको खाली पेट नहीं जाना चाहिए क्योंकि बाजार जाने के बाद अधिक कैलोरी और फैट की जरूरत होती है. ऐसे में आप खाली पेट जाकर बीमारी को बुला रहे हैं.

News Reporter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *