1. भुजंगासन | Bhujangasana  इस आसान को कोबरा पोज़ भी कहते हैं. ये पोज़ सूर्य नमस्कार की 7वीं पोजीशन पर आता है. इसको करते समय ध्यान रहें इसको जबरदस्ती न करें. इसको करने से यदि कोई दर्द महसूस हो तो न करें . भुजंगासन को करने से कमर दर्द ठीक हो जाता है. लड़कियाँ ओर महिलाओं के अनियमित पीरियड्स में सुधर आता है. Matsyasana-Fish-pose 2. मत्स्यासन | Matsyasana  मत्स्यासन से महिलाओं में होने वाले सर दर्द में फायेदमंद है. सुबह-सुबह खाली पेट पानी पीने के बाद मत्स्यासन करने से पाचन क्रिया मजबूत होती है. Shishuasana  3. शिशुआसन | Shishuasana  इस आसान को बालासन भी कहते है. ये आसान शरीर ओर मन की थकान को दूर करता है. शिशुआसन से इंसान तनाव मुक्त होता है. Sarvangasana  4. सर्वांगासन | Sarvangasana ये आसान आंखों के लिए लाभदायक है. इसको करने से रक्त में संचार की गति नार्मल रहती है. ये आसान आँखों की रौशनी को बढ़ाता है. Halasana  5. हलासन | Halasana  ये आसान चेहरे की नशों में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है. जिससे चेहरे का रूखापन मिटता है."/>
त्वचा की खूबसूरती के लिए योग
Spread the love

Yoga महिलाओं के लिए बेहद जरुरी है. एक स्वस्थ और एक अच्छा दिखने वाला शरीर हर Indian Women चाहती है. योग इसके लिए सबसे अच्छा रास्ता है. एक कुवारी लड़की से लेकर एक बुजुर्ग महिला तक नियमित रूप से योग करना जरुरी है. हर उम्र में योग के जरूरत पड़ती है.

सुंदरता के लिए योग

Yog for Beauty वैसे तो online shopping में कई तरह के प्रोडक्ट आपकी त्वचा की खूबसूरती के लिए भरे पड़े हैं. मगर योग ऐसे पद्धत्ति है जिससे बिना किसी क्रीम पाउडर के ही आप खूबसूरत स्किन को पा सकती हैं.  सिर्फ योग ही जिससे ज्यादा उम्र तक चमकने वाली त्वचा को आप पा सकती हो.

कई महिलाये हैं जिनके कम उम्र में ही झुर्रियां पड़ने लगती हैं. हार्मोन्स की गड़बड़ी से भी स्किन में रूखापन और झुर्रीदार हो जाती है, ऐसे में उनके लिए योग करना किसी संजीविनी बूटी से कम नहीं है.

आई www.indianwomenlife.com पर  बात करते हैं की कौनसे योग आपकी खूबसूरत स्किन के लिए फायदेमंद है.

bhujangasana-yoga

1. भुजंगासन | Bhujangasana 
इस आसान को कोबरा पोज़ भी कहते हैं. ये पोज़ सूर्य नमस्कार की 7वीं पोजीशन पर आता है. इसको करते समय ध्यान रहें इसको जबरदस्ती न करें. इसको करने से यदि कोई दर्द महसूस हो तो न करें .
भुजंगासन को करने से कमर दर्द ठीक हो जाता है.
लड़कियाँ ओर महिलाओं के अनियमित पीरियड्स में सुधर आता है.

Matsyasana-Fish-pose

2. मत्स्यासन | Matsyasana 
मत्स्यासन से महिलाओं में होने वाले सर दर्द में फायेदमंद है.
सुबह-सुबह खाली पेट पानी पीने के बाद मत्स्यासन करने से पाचन क्रिया मजबूत होती है.

Shishuasana 

3. शिशुआसन | Shishuasana 
इस आसान को बालासन भी कहते है. ये आसान शरीर ओर मन की थकान को दूर करता है.
शिशुआसन से इंसान तनाव मुक्त होता है.

Sarvangasana 

4. सर्वांगासन | Sarvangasana ये आसान आंखों के लिए लाभदायक है. इसको करने से रक्त में संचार की गति नार्मल रहती है. ये आसान आँखों की रौशनी को बढ़ाता है.

Halasana 

5. हलासन | Halasana 
ये आसान चेहरे की नशों में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है. जिससे चेहरे का रूखापन मिटता है.

News Reporter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *